दुनिया / ड्रैगन की सोची-समझी साजिश! जासूसी गुब्बारा अमेरिका में महज संयोग नहीं, चीन की है खुफिया नजर

Zoom News : Feb 14, 2023, 06:45 PM
ब्रिस्बेन. पिछले एक हफ्ते में, अमेरिका ने महसूस किया है और उजागर किया है कि चीनी जासूसी गुब्बारों (Chinese Spy Balloon) का एक सक्रिय बेड़ा कई वर्षों से उत्तरी गोलार्ध में काम कर रहा है. यह सब तब खुलकर सामने आने लगा जब एक चीनी गुब्बारा, लगभग 60 मीटर ऊंचा और एक टन से अधिक के सेंसर पेलोड से लदा बिलिंग्स, मोंटाना में कार्यालयों और घरों में लोगों द्वारा देखा गया. चमकीले नीले आकाश में प्रमुखता से दिखाई दे रहे इस सफेद गुब्बारे को दूसरे चंद्रमा की तरह बताया जा रहा है.

इन कहानी में निरन्तर विकास हो रहा है. दक्षिण कैरोलिना तट से नीचे गिराए जाने के बाद, उत्तरी अलास्का, कनाडा के युकोन क्षेत्र और ग्रेट लेक्स में से एक में इसी तरह की तीन और वस्तुएं पाई गईं. तीनों क्षेत्रीय हवाई सीमा के अंदर उड़ान भर रही थी. इन वस्तुओं की प्रकृति और उत्पत्ति अभी भी स्पष्ट नहीं है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि वस्तुएं किसी तरह की गड़बड़ी या संचार नहीं कर रही थी. इनमें ‘एलियंस या अलौकिक गतिविधि का कोई संकेत भी नहीं है.’

इन चारों का गिराया जाना अमेरिका-कनाडा नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड के इतिहास में पहली घटनाएं हैं, जिसे मूल रूप से शीत युद्ध के शुरूआत के दिनों में स्थापित किया गया था. पृष्ठभूमि में, ऐसा समझा गया कि एक और बड़ा चीनीजासूसी गुब्बारा कोस्टा रिका, कोलंबिया और वेनेजुएला के ऊपर उड़ रहा था.

एक उद्देश्यपूर्ण, कार्यक्रम

पहले गुब्बारे के पहले ही कई प्रभाव हो चुके हैं. इसने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन की बीजिंग की योजनाबद्ध यात्रा को रद्द कर दिया, जिसे लेकर बहुत उम्मीदें थीं. एक मामूली घरेलू हंगामा शुरू हो गया क्योंकि रिपब्लिकन ने बाइडेन प्रशासन पर गुब्बारे को तत्काल नीचे नहीं गिराने को लेकर चीन के प्रति नरम होने का आरोप लगाया. कांग्रेस ने ‘चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा अमेरिका की संप्रभुता के खुले उल्लंघन के रूप में निगरानी गुब्बारे के उपयोग’ की निंदा करने के लिए 419-0 वोट दिया.

अंत में, अमेरिका ने एक चीनी शोध संस्थान और पांच विमानन और रक्षा कंपनियों को काली सूची में डाल दिया, जिससे उन्हें अमेरिकी प्रौद्योगिकी तक पहुंचने से रोक दिया गया. निहितार्थ यह है कि पहले गुब्बारे के मलबे से बरामद उपकरण से पता चला है कि काली सूची में डाले गए संगठन इसे बनाने में शामिल थे. जैसा कि हर दिन नये तथ्य सामने आ रहे हैं, जिनसे पता चलता है कि चीन का जासूसी गुब्बारा कार्यक्रम उद्देश्यपूर्ण, सुनियोजित, अच्छी तरह से वित्त पोषित और चल रहा है.

यह कुछ स्वतंत्र चीनी समूहों की सीमित गतिविधि नहीं थी, बल्कि एक उच्च संगठित सैन्य गतिविधि थी, कम से कम आंशिक रूप से दक्षिण चीन सागर के किनारे हैनान द्वीप से आयोजित की गई थी. इस कार्यक्रम के जारी रहने की संभावना है, जिसका मुख्य फोकस इलेक्ट्रॉनिक निगरानी, ​​विशेष रूप से अन्य देशों के नागरिक और सैन्य संचार नेटवर्क की मैपिंग, संभवतः निगरानी और बाद में संभावित घुसपैठ में सहायता करना है.

पेंटागन ने कहा कि पिछले कई वर्षों में चीनी गुब्बारों को लैटिन अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, दक्षिण-पूर्व एशिया, पूर्वी एशिया और यूरोप में देखा गया है. वैश्विक पवन पैटर्न का मतलब है कि ये ऑपरेशन उत्तरी गोलार्ध तक सीमित रहने की संभावना है जब तक कि चीनी नौसैनिक जहाजों से गुब्बारे लॉन्च नहीं किए जाते.

शिकारी गुब्बारे

ऐसे गुब्बारों का पता लगाने और उन्हें मार गिराने के लिए एक सुव्यवस्थित राष्ट्रीय वायु रक्षा प्रणाली की आवश्यकता होती है जो अधिकांश देशों के पास नहीं है. फिर भी, पहले सुझाव के तुरंत बाद अचानक तीन और वस्तुओं को मार गिराने से अमेरिका को महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी मिल सकती है क्योंकि इसने पहले गुब्बारे को ट्रैक किया था जब यह अमेरिका भर में उड़ गया था. पहला गुब्बारा एक वायरलेस लिंक के माध्यम से चीन को वापस डेटा भेज रहा था.

यह लिंक आमतौर पर पूरे कार्यक्रम में इस्तेमाल किया जा सकता है. इस लिंक की तकनीकी विशेषताओं के ज्ञान ने अमेरिका को अन्य गुब्बारों का पता लगाने और उन्हें ट्रैक करने में मदद दी होगी. अमेरिका गुब्बारों के बारे में अपनी नई अधिग्रहित खुफिया जानकारी को अपने सहयोगियों, साझेदारों और दोस्तों के साथ साझा कर रहा है. इससे दूसरों को अपने देशों के ऊपर चीनी जासूसी गुब्बारों का मुकाबला करने में मदद मिलेगी.

एक बढ़ती प्रवृत्ति

अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के लिए इसके कुछ निहितार्थ हैं. पहला, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी दूसरे देशों को चिढ़ाने के लिए ऐसा कर रही है. जासूसी गुब्बारे जो कर रहे हैं, उनमें से अधिकांश काम निगरानी उपग्रहों द्वारा आसानी से किया जा सकता है, जिनमें से चीन की कक्षा में लगभग 260 हैं. इसके विपरीत, गुब्बारे स्वाभाविक रूप से भड़काऊ होते हैं. चीनी विदेश मंत्रालय और पार्टी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स की प्रतिक्रिया इनकार करने और भ्रमित करने, पहले गुब्बारे को मार गिराने के लिए अमेरिका के बारे में शिकायत करने और यह दावा करने के लिए की गई है कि अमेरिका ने चीनी हवाई क्षेत्र में इसी तरह के कई गुब्बारे भेजे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER