देश / उद्योगपति आनंद महिंद्रा को मिला पद्म भूषण पुरस्कार

Zoom News : Nov 09, 2021, 03:16 PM
नई दिल्ली: महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में आनंद महिंद्रा को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया। साल 2021 के लिए भी राष्ट्रपति ने 119 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जिनमें सात पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर तथा कई अन्य लोग भी इस मौके पर मौजूद थे। राष्ट्रपति ने वरष्ठि समाजवादी नेता रहे और पूर्व रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडीज, पूर्व वत्ति मंत्री अरूण जेटली और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को मरणोपरांत देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से पद्म विभूषण से सम्मानित किया।

मॉरिशस के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री रह चुके अनिरूद्ध जगन्नाथ को भी पद्म विभूषण से अलंकृत किया गया। शास्त्रीय गायक चन्नूलाल मश्रिा, मुक्केबाज मैरी कॉम और पेजावर मठ के दिवंगत प्रमुख वश्विेश तीर्थ स्वामी को भी पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। बता दें कि पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री । इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है। पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म भूषण उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए और पद्म श्री किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER