India-Canada War / कनाडा पर आनंद महिंद्रा का एक फैसला और कंपनी के डूबे 7200 करोड़, जानिए क्यों

Zoom News : Sep 21, 2023, 07:51 PM
India-Canada War : देश के बड़े कारोबारियों में से एक आनंद महिंद्रा ने कनाडा पर ऐसा फैसला लिया है जिससे कारोबारी जगत में हड़कंप मच गया है. वास्तव में आनंद महिंद्रा ने कनाडा से अपनी एक कंपनी का कारोबार बंद करने का फैसला ले लिया है. जिसकी सूचना शेयर बाजार को भी दे दी है. महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सब्सिडियरी कंपनी रेसन एयरोस्पेस कॉरपोरेशन के ऑपरेशन को बंद करने का फैसला कर लिया गया है.


ये बताने की जरुरत नहीं कि मौजूदा समय में कनाडा और भारत के रिश्ते कितने तीखे हो चले हैं. सिर्फ भारत के कारोबारियों का ही नहीं बल्कि कनाडा की कंपनियों ने भारत में मोटा निवेश किया हुआ है. आनंद्र महिंद्र के इस फैसले के बाद से आनंद महिंद्रा की महिंद्रा एंड महिंद्रा के 7200 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो चुका है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है और महिंद्रा एंड महिंद्रा को 7200 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान कैसे हो गई है.


आनंद्र महिंद्रा ने क्या लिया फैसला

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने गुरुवार को जानकारी देते हुए कहा था कि उसकी कनाडा बेस्ड सब्सिडियरी कंपनी रेसन एयरोस्पेस कॉरपोरेशन ने अपने ऑपरेशन को बंद करने का ऐलान कर दिया है. महिंद्रा एंड महिंद्रा के पास रेसन एयरोस्पेस कॉरपोरेशन में 11.18 फीसदी की हिस्सेदारी थी. कंपनी ने वॉलेंटरी ऑपरेशन बंद करने का आवेदन किया था. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने शेयर बाजार को दी जानकारी देते हुए कहा कि रेसन को कॉर्पोरेशन कनाडा से 20 सितंबर 2023 को आॅपरेशन बंद करने की मंजूरी के लिए जरूरी डॉक्युमेंट मिले हैं. कंपनी ने बताया कि इसके बाद रेसन ने अपना ऑपरेशन बंद कर दिया है. वह 20 सितंबर 2023 से कंपनी की सब्सिडियरी नहीं है.


3 फीसदी टूटे कंपनी के शेयर

आनंद महिंद्रा के फैसले के बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. आंकड़ों के अनुसार बांबे स्टॉक एक्सचेंज पर महिंद्रा एंड महिंद्रा का शेयर 3 फीसदी की गिरावट के साथ 1583.80 रुपये पर बंद हुआ. जबकि कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर साढ़े तीन फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 1575.75 रुपये पर दिन के लोअर लेवल पर भी गया. एक दिन पहले कंपनी का स्टॉक 1634.05 रुपये पर बंद हुआ. वैसे कंपनी का शेयर निफ्टी पर इस साल करीब 26 फीसदी का रिटर्न दे चुकी है. वहीं एक साल में कंपनी का रिटर्न 21 फीसदी से ज्यादा का रह चुका है.


कंपनी को हुआ 7200 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

कंपनी के शेयर में गिरावट की वजह से कंपनी के मार्केट कैप को भी बड़ा नुकसान हुआ है. आंकड़ों पर बात करें तो कंपनी का मार्केट कैप एक दिन पहले दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा यानी 2,03,025.78 करोड़ रुपये था. कारोबारी सत्र के दौरान जब कंपनी का शेयर दिन के निचले लेवल यानी 1575.75 रुपये पर पहुंचा तो कंपनी का मार्केट कैप 1,95,782.18 करोड़ रुपये पर आ गया. इसका मतलब है कि कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी को 7,243.6 करोड़ रुपये का नुकसान हो गया था. जब बाजार बंद हुआ तो कंपनी का मार्केट कैप 1,96,950.10 करोड़ रुपये था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER