दुनिया / आकाश में उड़ रही थीं चींटियां, रेडार ने समझा बादल

NavBharat Times : Jul 20, 2020, 10:13 AM
लंदन: ब्रिटेन के आसमान में 80 किलोमीटर चौड़े चींटियों के उड़ते झुंड को गलती से मौसम विभाग के रेडार ने बारिश के बादल समझ लिया। ब्रिटेन के मौसम विभाग ने इसका एक सैटलाइट विडियो भी ट्विटर पर साझा किया। यह झुंड देश के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में देखा गया। गर्मी भरे मौसम में अचानक से आए बारिश के बादलों को देखकर मौसम विभाग ने सैटलाइट इमेज को अच्छे से जांचा।

मौसम विभाग ने पाया कि चींटियों का झुंड इतना बड़ा था कि गलती से उसे बारिश के बादल समझा गया। मौसम विभाग ने ट्वीट किया, ‘लंदन, केंट और ससेक्स में बारिश की संभावना नहीं है लेकिन हमारा रेडार ऐसा बता रहा है। साउथ ईस्ट में रेडार ने उड़ते चींटियों के झुंड को देखा। गर्मी के मौसम में अक्सर चींटियां बड़ी संख्या में आसमान में इकट्ठा होती हैं।’

ब्रिटेन में ऐसे दिनों को ‘फ्लाइंट आंट डे’ कहा जाता है। ऐसे दिनों में चींटियां नई कॉलोनियां बनाने के लिए निकलती हैं। इसके बाद ब्रिटेन के सोशल मीडिया यूजर्स ने उड़ती चीटियों के विडियो और फोटो पोस्ट करना शुरू कर दिया। रॉयल सोसाइटी ऑफ बायॉलजी की एक स्टडी के मुताबिक चींटियां तभी उड़ती हैं जब तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होता है और हवा की गति 6.3 मीटर प्रति सेकेंड होती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER