UK New PM / ब्रिटेन के PM बनने की रेस में ऋषि सुनक सबसे आगे चल रहे, सट्टेबाजों की भी हैं पसंद

Vikrant Shekhawat : Oct 21, 2022, 07:47 AM
UK New PM: लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद अब ये सवाल सबसे बड़ा हो गया है कि ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा? इस्तीफे की घोषणा करते हुए ट्रस ने कहा कि टोरी पार्टी द्वारा उनके उत्तराधिकारी का चुनाव होने तक वो कामकाज देखती रहेंगी. कंजरवेटिव पार्टी के नेता का चुनाव अगले सप्ताह तक पूरा कर लिया जाएगा. ट्रस के साथ चुनाव में उनके प्रतिद्वंद्वी रहे ऋषि सुनक को अब प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है लेकिन आपस में बंटी हुई टोरी पार्टी में अभी तक इस लिहाज से आम सहमति नहीं बनी है.

वहीं सट्टेबाजों द्वारा दी गई संभावनाओं के अनुसार, ऋषि सनक और पेनी मोर्डौंट के पदभार संभालने की सबसे अधिक संभावना है. चांसलर जेरेमी हंट ने ट्रस के इस्तीफा के तुरंत बाद खुद की दावेदारी को खारिज कर दिया. सट्टेबाजों के ऑड्स एग्रीगेटर Oddschecker के अनुसार, ऋषि सनक (13/8) के प्रधानमंत्री बनने की सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं.

सटोरियों के अनुसार, जिसकी दावेदारी सबसे ज्यादा मजबूत है, उसमें सुनक सबसे आगे हैं. उनकी संभावनाएं 50% से ज्यादा हैं. उनके बाद पेनी मोर्डौंट का नाम है. उनकी संभावनाएं भी 30% के आस-पास हैं. इसमें पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भी नाम आ रहा है. उनकी संभावना भी 16% हैं. इस रेस में बेन वालेस और केमी बडेनोच का भी नाम है. हालांकि वो अभी काफी पीछे लग रहे हैं.

सर्वे: अब सुनक को चुनेंगे टोरी सदस्य

ट्रस के इस्तीफे से पहले मंगलवार को एक सर्वे में दावा किया गया कि ब्रिटेन में यदि अभी कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व के लिए चुनाव कराए जाते हैं तो भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ट्रस को हरा देंगे. सर्वेक्षण में इसे टोरी सदस्यों द्वारा लिज को चुनने के बाद अपने फैसले पर अफसोस करना बताया गया. टोरी सदस्यों पर ब्रिटिश अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट आधारित बाजार अनुसंधान और डेटा एनालिटिक्स फर्म यू-जीओवी द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में यह पाया गया कि यदि उन्हें फिर से मतदान करने का मौका मिलता है तो पार्टी के 55 प्रतिशत सदस्य अब सुनक को वोट देंगे, जबकि ट्रस को महज 25 प्रतिशत लोग वोट देंगे.

जॉनसन को PM का बेहतर विकल्प माना: सर्वे

इसमें कहा गया कि वेंस्टमिंस्टर में चल रहे राजनीतिक उथल-पुथल के बीच यह पाया गया है कि कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य, लिज ट्रस को नेता चुनने के सितंबर के अपने फैसले को लेकर अफसोस कर रहे हैं. हालांकि, ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प के तौर पर पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का ही नाम सामने आया. सर्वेक्षण में 63 प्रतिशत ने उन्हें ट्रस की जगह लेने के लिए एक अच्छा विकल्प माना, जबकि 32 प्रतिशत ने उन्हें शीर्ष उम्मीदवार बताया. वहीं, 23 प्रतिशत ने सुनक का समर्थन किया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER