किसानों के लिए अच्‍छी खबर / पीएम सम्‍मान निधि के अलावा हर साल मिलेंगे 5,000 रुपये नकद, जानें क्‍या है योजना

News18 : Sep 24, 2020, 06:57 AM
नई दिल्‍ली। कृषि लागत व मूल्‍य आयोग (CACP) ने केंद्र सरकार से पीएम किसान सम्‍मान निधि (PM-KISAN) के अतिरिक्‍त किसानों को 5,000 रुपये देने की सिफारिश की है। आयोग ने कहा है कि किसानों (Farmers) को हर साल फर्टिलाइजर सब्सिडी के तौर 5,000 रुपये नकद (Cash Fertilizer Subsidy) दिए जाएं। आयोग ने सिफारिश में कहा है कि ये राशि दो बार में किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर (DBT) की जा सकती है। इसके तहत 2,500 रुपये खरीफ की फसल (Kharif Crop) और 2,500 रुपये रबी की फसल (Rabi Crop) के सीजन में दिए जा सकते हैं।


फर्टिलाइजर कंपनियों को सब्सिडी देना बंद कर देगा केंद्र

कृषि उत्पादों (Farm Produces) के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर केंद्र सरकार को सलाह देने वाले आयोग की सिफारिश मानी गई तो तो किसानों को पीएम सम्मान निधि के सालाना 6,000 रुपये के अलावा 5,000 रुपये की फर्टिलाइजर सब्सिडी भी सीधे बैंक अकाउंट (DBT) में मिलने लगेगी। वहीं, अगर फर्टिलाइजर सब्सिडी सीधे किसानों के खातों में भेजी जाएगी तो केंद्र सरकार अभी कंपनियों को सस्ता फर्टिलाइजर (Fertilizer Companies) बेचने के लिए दी जाने वाली सब्सिडी (Subsidy) खत्म कर सकती है।

तो सरकार किसानों को हर साल देगी कुल 11,000 रुपये

फर्टिलाइजर कंपनियों को मिलने वाली सब्सिडी के कारण किसानों को इस समय बाजार में यूरिया और P&K फर्टिलाइजर सस्ते दाम पर मिलता है। इसके एवज में सरकार असल कीमत (Actual Price) और छूट के साथ तय कीमत (Subsidized Price) के अंतर के बराबर रकम कंपनियों को दे देती है। सरकार अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) के तहत तीन बार में 2000-2000 रुपये किसानों को देती है। अभी तक 9 करोड़ किसान इस योजना में रजिस्टर्ड हैं।अगर सिफारिश मानी गई तो सरकार फर्टिलाइजर सब्सिडी के साथ हर साल किसानों को 11,000 रुपये देगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER