COVID-19 Update / अर्मेनिया-अजरबैजान के बीच संघर्ष ने कोरोना को ओर फैलने में मदद की : WHO

Zoom News : Oct 14, 2020, 09:43 AM
Delhi: डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को कहा कि विवादित नागोर्नो-करबाख क्षेत्र पर अजरबैजान और अर्मेनियाई सेना के बीच लड़ाई से कोरोनोवायरस फैलने में मदद मिली है।आंशिक रूप से टोल के अनुसार, कोकसस प्रतिद्वंद्वियों के बीच दो सप्ताह से अधिक संघर्षों में लगभग 600 मृत हो गए हैं, क्योंकि पिछले सप्ताह हस्ताक्षर किए गए मास्को-ब्रोकेड युद्ध विराम के उल्लंघन से लड़ रहे थे।

डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता तारिक जसारेविक ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "जैसा कि हम बार-बार कहते रहे हैं, कोविद -19 सीमाओं या रेखाओं का सम्मान नहीं करते हैं।"

"संघर्ष के लिए सैनिकों की लामबंदी, आबादी का विस्थापन, क्योंकि यह सब, वायरस को लेने की क्षमता को जोड़ता है।"उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ देशों में वायरस की प्रतिक्रियाओं का समर्थन करना जारी रखेगा और बढ़ती स्वास्थ्य आवश्यकताओं से निपटने के लिए अपने अभियानों का विस्तार कर रहा है।

डब्लूएचओ ने कहा कि लड़ाई ने पहले से ही स्वास्थ्य सेवाओं को बाधित किया है और दोनों देशों ने वायरस संचरण में वृद्धि देखी है।अर्मेनिया के नए रिपोर्ट किए गए मामले पिछले 14 दिनों में दोगुने हो गए हैं और अजरबैजान में पिछले सप्ताह की तुलना में नए मामलों में लगभग 80% की वृद्धि हुई है।

लड़ने का प्रकोप विवादित क्षेत्र में नवीनतम है और 1994 के युद्धविराम के बाद से सोवियत संघ के युद्ध के बाद से सबसे तीव्र है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER