Delhi Liquor Scam / अरविंद केजरीवाल पहुंचे ED समन के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट, कल होगी सुनवाई

Zoom News : Mar 19, 2024, 08:41 PM
Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब मामले में ED के 9वें समन के खिलाफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाईकोर्ट की ओर रुख किया है। बता दें कि ईडी ने दिल्ली शराब मामले में दिल्ली के सीएम केजरीवाल को 9वां समन जारी किया है। इसी समन को लेकर केजरीवाल ने आज हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। 9वां समन जारी करते हुए ईडी ने अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च के लिए बुलाया है। अरविंद केजरीवाल कथित शराब घोटने में दिये गए 9 समन के खिलाफ हाई कोर्ट कल सुनवाई करेगी।

केस की सुनवाई जज का हुआ तबादला

इसी बीच राउज एवेन्यू कोर्ट में दिल्ली एक्साइज पॉलिसी केस की सुनवाई कर रहे स्पेशल जज एमके नागपाल को तीस हजारी कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया गया है। वहीं, जिला न्यायाधीश (वाणिज्यिक) कावेरी बावेजा को राउज़ एवेन्यू अदालत में ट्रांसफर कर दिया गया है। अब दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति और अन्य मामलों की सुनवाई कावेरी बावेजा करेंगी।

अब तक इतने समन हो चुके जारी

इस केस की सुनवाई हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच करेगी। जानकारी दे दें कि केजरीवाल ने ED के सभी समन को कोर्ट में चुनौती दी है। केजरीवाल को एजेंसी ने पहला समन 2 नवंबर 2023 को भेजा था लेकिन केजरीवाल पेश नहीं हुए। इसके बाद ईडी ने 21 नवंबर, 3 व 18 जनवरी, 2,19 व 26 फरवरी, 4 मार्च और 17 मार्च को समन भेजा था। सीएम केजरीवाल ईडी के किसी भी समन पर पेश नहीं हुए और केंद्र सरकार पर एजेंसी के दुरुपयोग का आरोप लगाया। आप और दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि ईडी उन्हें गिरफ्तार करना चाहती है।

उगाही के 45 करोड़ रुपये का चुनाव में इस्तेमाल 

दिल्ली शराब घोटाला मामले में अब तक 6 चार्जशीट दायर हुए हैं। अपने छठवें चार्जशीट में ईडी ने आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह और उनके सहयोगी सर्वेश मिश्रा को नामित किया था। एजेंसी ने दावा किया था कि गोवा विधानसभा चुनाव में आप ने इसी नीति के तहत उगाही किए गए 45 करोड़ रुपये का उपयोग किया था।

बीजेपी ने केजरीवाल पर बोला हमला  

इधर, बीजेपी ने सीएम केजरीवाल पर हमला बोलते हुए कहा कि कोर्ट ने ईडी के एक्शन पर कोई स्टे नहीं लगाया है और इससे यह स्पष्ट हो गया है कि केजरीवाल प्रथम दृष्टया दिल्ली शराब घोटाला मामले में आरोपी हैं। बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने आगे कहा कि आम आदमी पार्टी जमानत को राहत न समझे। अब सीएम अरविंद केजरीवाल भी जमानत पर चल रहे, वो सोनिया और राहुल गांधी की लीग में शरीक हो गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER