बिजनेस / ₹6,200 करोड़ के कर्ज़ के लिए ₹14,000 करोड़ की संपत्ति कुर्क करना 'आश्चर्यजनक': माल्या

Zoom News : Jul 27, 2021, 02:50 PM
लंदन: ब्रिटेन की कोर्ट द्वारा अब दिवालिया घोषित कर दिए गए भगोड़े कारोबारी विजय माल्या ने उन बैंकों पर ही गंभीर आरोप लगाया है जिनका कर्ज लेकर वह फरार है. माल्या ने कहा है कि बैंक खुद को मिला अतिरिक्त पैसा वापस नहीं करना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने ब्रिटिश की कोर्ट से उसे दिवालिया घोष‍ित करने का दबाव बनाया है. 

गौरतलब है कि ब्रिटेन की कोर्ट ने सोमवार को विजय माल्या को दिवालिया घोषित किया है. इसके कुछ ही घंटों के बाद शराब कारोबारी विजय माल्या ने ट्वीट कर यह आरोप लगाया कि बैंकों को प्रवर्तन निदेशालय को काफी पैसा वापस करना पड़ता, इससे बचने के लिए भारतीय बैंकों ने कोर्ट से उसे दिवालिया घोषित करने का अनुरोध किया. 

क्या कहा माल्या ने 

विजय माल्या ने कहा, 'ईडी ने बैंकों की तरफ से मेरी 14,000 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर ली है, जबकि कर्ज 6,200 करोड़ रुपये का ही था. ईडी ने 9 हजार करोड़ रुपये की नकद राश‍ि और 5 हजार करोड़ रुपये की प्रतिभूतियां बैंकों को सौंप दी है. बैंकों ने इसीलिए कोर्ट से मुझे दिवालिया घोष‍ित करने को कहा, क्योंकि उन्हें ईडी को बाकी पैसे वापस करने पड़ते.'

भारत लाने की कोश‍िश 

विजय माल्या भारत के कई बैंकों से हजारों करोड़ों का कर्ज लेकर कुछ सालों पहले ब्रिटेन फरार हो गया था. तब से भारत सरकार और केंद्रीय जांच एजेंसियां उसे ब्रिटेन से वापस भारत लाने की पूरी कोशिश कर रही हैं. ब्रिटेन की कोर्ट से कई बार माल्या को झटका लग चुका है.

ब्रिटेन भाग गए माल्या की भारत में अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के संचालन से जुड़ी कथित 9,000 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा जांच की जा रही है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER