देश / नीरव मोदी, माल्या, चोकसी की संपत्ति बेचने से हुई ₹13,109 करोड़ की रिकवरीः वित्त मंत्री

Zoom News : Dec 21, 2021, 09:17 AM
देश: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में एक अहम जानकारी दी. सीतारमण ने कहा कि बैंकों ने विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसे भगोड़े लोगों की प्रॉपर्टी बेचकर 13,109.17 करोड़ रुपये बरामद किए हैं. लोकसभा में ‘सप्लीमेंट्री डिमांड्स फॉर ग्रांट्स’ पर चर्चा के दौरान एक सवाल के जवाब में निर्मला सीतारमण ने जानकारी दी. लोकसभा में अलग-अलग मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के बीच सरकार ने सप्लीमेंट्री डिमांड्स फॉर ग्रांट्स के दूसरे बैच को पास कर दिया.

सप्लीमेंट्री डिमांड्स फॉर ग्रांट्स पास होने से सरकार इस वित्तीय वर्ष में अतिरिक्त 3.73 लाख करोड़ रुपये खर्च कर सकेगी. अतिरिक्त खर्च के लिए सरकार संसद में इस ग्रांट को मंजूरी के लिए ले आई थी. इस अतिरिक्त राशि में से एयर इंडिया की लायबिलिटी संभालने वाली कंपनी को 62,000 करोड़, उर्वरक सब्सिडी के लिए 58,430 करोड़, पेमेंट एक्सपोर्ट इनसेंटिव के लिए 53,123 करोड़ और नेशनल रूरल इंप्लॉयमेंट गारंटी फंड के लिए 22,039 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

कितने रुपये की प्रॉपर्टी जब्त

इसी दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए निर्मला सीतारमण ने उन डिफॉल्टर के बारे में बताया जो देश छोड़कर भाग चुके हैं. वित्त मंत्री के मुताबिक, विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहूल चोकसी जैसे भगोड़ों की संपत्तियां बेचकर बैंकों ने 13,109.17 करोड़ रुपये बरामद किए हैं. सरकार को यह जानकारी प्रवर्तन निदेशालय या ईडी से मिली है. निर्मला सीतारमण ने बताया कि बरामदगी की ताजा लिस्ट में किंगफिशर के भगोड़े कारोबारी विजय माल्या की प्रॉपर्टी है जिसे 16 जुलाई को बेचा गया और इससे 792 करोड़ रुपये जुटाए गए.

सरकार की क्या है तैयारी

बढ़ती महंगाई पर विपक्ष के हंगामे के बीच वित्त मंत्री ने कहा कि खाद्य तेलों और अन्य जरूरी सामान की कीमतों को कम करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इसके लिए ईजीओएम या मंत्री समूह की लगातार बैठक हो रही और कीमतों को घटाने के प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि खाद्य तेलों के दाम बहुत जल्द और नीचे आएंगे. डिफॉल्टर के बारे में निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले सात साल में सरकारी बैंकों ने डिफॉल्टर से 5.49 लाख करोड़ रुपये वसूले हैं. यह वसूली भगोड़े कारोबारियों की संपत्ति बेचकर हासिल की गई है.

सरकारी बैंकों में डाला गया पैसा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, जो लोग डिफॉल्टर हैं और देश छोड़कर भाग गए हैं उनसे पैसे वसूले गए हैं. भगोड़े विदेश भाग गए हैं, लेकिन उनकी संपत्ति जब्त की गई है. जब्ती कर रिकवर किए गए पैसे को दोबारा सरकारी बैंकों में डाला गया है. इस वजह से बैंक पहले की तुलना में ज्यादा वित्तीय रूप से सुरक्षित हुए हैं.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि आज की तारीख में बैंकों में निवेशकों का पैसा सुरक्षित है. देश में जन वितरण प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए सरकार 49,805 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करेगी. फूड स्टोरेज और वेयरहाउसिंग पर सरकार अधिक पैसे खर्च करेगी. इसी तरह डिफेंस के लिए 5,000 करोड़ और गृह मंत्रालय के लिए 4,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त जारी किए जाएंगे.

सरकार यह बात हमेशा कहती रही है कि भगोड़े कारोबारियों से देश का पैसा वसूला जाएगा और इस दिशा में लगातार काम हो रहा है. केंद्रीय वित्त मंत्री ने सोमवार को इस बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि हालिया जब्ती में विजय माल्या की एक प्रॉपर्टी शामिल है जिसे बेचकर बैंकों को पैसा लौटाया गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER