क्रिकेट / ऑस्ट्रेलिया दूसरा वनडे 51 रन से जीता

Zoom News : Nov 29, 2020, 05:29 PM

ऑस्ट्रेलिया ने 3 वनडे की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम को 51 रन से हरा दिया। इसी के साथ टीम ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले वनडे में इसी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारतीय टीम को 66 रन से हराया था। सीरीज का आखिरी मुकाबला 2 दिसंबर को कैनबरा में होगा।

टीम इंडिया विदेशी जमीन पर लगातार दूसरी वनडे सीरीज हारी है। पिछली बार फरवरी में न्यूजीलैंड ने अपने घर में टीम इंडिया को 3-0 से हराया था।

390 रन के टारगेट के जवाब में भारत का स्कोर 338
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 390 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में भारतीय टीम 9 विकेट गंवाकर 338 रन ही बना सकी। टीम के लिए विराट कोहली ने 89 और लोकेश राहुल ने 76 रन बनाए।

ओपनर धवन-मयंक ने अच्छी शुरुआत दी
भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल (28) और शिखर धवन (30) ने 58 रन की पार्टनरशिप कर अच्छी शुरुआत दी थी। इसके बाद दोनों बल्लेबाज जल्दी पवेलियन लौट गए। पैट कमिंस ने मयंक को विकेटकीपर एलेक्स कैरी और जोश हेजलवुड ने धवन को मिचेल स्टार्क के हाथों कैच आउट कराया।

तीसरे, चौथे और 5वें विकेट के लिए बड़ी पार्टनरशिप
इसके बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 93 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। हालांकि, अय्यर 38 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कोहली ने लोकेश राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 72 रन की पार्टनरशिप की। कोहली के आउट होने के बाद राहुल ने हार्दिक पंड्या के साथ 5वें विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की, लेकिन जीत नहीं दिला सके।

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों में पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, जबकि जोश हेजलवुड और एडम जम्पा को 2-2 सफलता मिली। मोइसेस हेनरिक्स और ग्लेन मैक्सवेल ने 1-1 विकेट लिया।

कमिंस ने लगातार 3 विकेट लिए
पैट कमिंस ने मैच में 3 विकेट लिए। पहले उन्होंने ओपनर मयंक अग्रवाल (28) को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद कमिंस ने पारी के 46वें और अपने 10वें ओवर की पहली दो बॉल पर लगातार दो विकेट लिए। उन्होंने रविंद्र जडेजा (24) को मैक्सवेल और हार्दिक पंड्या (28) को स्मिथ के हाथों कैच आउट कराया।

मैच के बीच प्यार का इजहार
मैच देखने पहुंचे एक भारतीय व्यक्ति ने ऑस्ट्रेलियन फैन को रिंग के साथ शादी के लिए प्रपोज किया। उसने हां भी कर दिया। इसी दौरान मैदान पर मौजूद ऑस्ट्रेलियन प्लेयर ग्लेन मैक्सवेल ताली बजाकर खुशी जताई। यह वाकया भारतीय पारी के 20वें ओवर में हुआ।


ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाया

ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट गंवाकर 389 रन बनाए। भारत के खिलाफ टीम का यह सबसे बड़ा स्कोर भी है। इससे पहली ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले ही वनडे में 27 नवंबर को 374 बनाते हुए भारत के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाया था। ओवरऑल भारत के खिलाफ सबसे बड़ा 438 रन का स्कोर बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के नाम दर्ज है। यह स्कोर 2015 मुंबई वनडे में बनाया था।

लगातार दूसरे मैच में 100+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप
स्मिथ ने 64 बॉल पर 104 रन की पारी खेली। यह उनका वनडे करियर का 11वां शतक रहा। उनके अलावा डेविड वॉर्नर ने 83, एरॉन फिंच ने 60, मार्नस लाबुशाने ने 70 और ग्लेन मैक्सवेल ने 63 रन की पारी खेली। ओपनर वॉर्नर और फिंच ने लगातार दूसरे मैच में (142 रन) शतकीय साझेदारी करते हुए शानदार शुरुआत दी।

फिंच 28वीं फिफ्टी लगाकर मोहम्मद शमी की बॉल पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद वनडे करियर की अपनी 23वीं फिफ्टी लगा चुके वॉर्नर भी चलते बने। उन्हें श्रेयस अय्यर ने रनआउट किया। भारत के लिए मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या ने 1-1 विकेट लिया।

मैच में दूसरी शतकीय साझेदारी
स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशाने ने पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 136 रन की पार्टनरशिप की। स्मिथ को हार्दिक पंड्या ने शमी के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद लाबुशाने ने ग्लेन मैक्सवेल के साथ चौथे विकेट के लिए 80 रन की पार्टनरशिप कर टीम का स्कोर 350 के पार पहुंचाया। लाबुशाने ने वनडे करियर का तीसरा और मैक्सवेल ने 21वीं फिफ्टी लगाई।

पंड्या ने 14 महीने बाद बॉलिंग की
चोट से उबरकर वापसी करने वाले हार्दिक पंड्या ने 14 महीने बाद पहली बार बॉलिंग की। उन्होंने 4 ओवर में 24 रन देकर 1 विकेट लिया। पंड्या ने पिछली बार 22 सितंबर 2019 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरु टी-20 में बॉलिंग की थी। इसमें उन्होंने 1 विकेट लिया था। वापसी के बाद उन्होंने IPL में मुंबई इंडियंस के लिए 14 मैच में 281 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने बॉलिंग नहीं की थी।

पहली बार भारत के खिलाफ लगातार 3 मैच में शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप
भारतीय के 978 वनडे इतिहास में पहली बार लगातार तीन मैच में विपक्षी टीम ने 100+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की है। पिछले वनडे में डेविड वॉर्नर और एरॉन फिंच ने ही 156 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER