IND vs AUS T20 / ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी, टीम इंडिया पहले बैटिंग करेगी

Zoom News : Nov 26, 2023, 06:38 PM
IND vs AUS T20 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच आज तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच शाम 7 बजे से शुरू होगा। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी है।


भारत पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है। भारत आज इस बढ़त को दोगुना करने के इरादे से उतरेगा, जबकि कंगारू टीम की कोशिश कमबैक करने की होगी। यदि भारत आज का मैच जीत जाता है, तो उसकी ऑस्ट्रेलिया पर लगातार चौथी टी-20 जीत होगी।


भारत यह मैच जीत जाता है तो उसकी टी-20 में लगातार छठी जीत होगी। टीम पिछले छह मैच से अजेय है।


हेड टु हेड रिकॉर्ड

मेजबान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक टी-20 फॉर्मेट में कुल 10 सीरीज खेली गई हैं। इसमें पांच भारत जीता और 2 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है। टी-20 मैचों का हेड-टु-हेड रिकॉर्ड


सूर्या भारत की ओर से टॉप रन स्कोरर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला 23 नवंबर 2023 को विशाखापट्टनम में खेला गया था। इस मैच में भारत को दो विकेट से जीत मिली थी। उस मुकाबले में टीम इंडिया के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कप्तानी कर रहे सूर्यकुमार यादव ने 80 रन की पारी खेली थी। सूर्या भारत की ओर से इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। इस साल टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी सूर्या टॉप पर हैं। वहीं गेंदबाजी में प्रसिद्द कृष्णा का परफॉर्मेंस शानदार रहा है।


ऑस्ट्रेलिया के लिए इस सीरीज में इंग्लिस ने सबसे ज्यादा रन बनाए

ऑस्ट्रेलियाई टीम आज के मैच में अपना टीम कॉम्बिनेशन चेंज कर सकती है। टीम दूसरे मैच में आज उन खिलाड़ियों को मौका दे सकती है, जो वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे, लेकिन पहले मैच में नहीं खेले थे। टीम ने पहले मैच में ग्लेन मैक्सवेल, ट्रैविस हेड और एडम जम्पा को आराम दी थी। इस मैच में उनकी वापसी हो सकती है। इस सीरीज में कंगारू टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन जोश इंग्लिस के नाम है। वहीं गेंदबाजी में तनवीर सांघा ने सबसे जायदा दो विकेट लिए हैं।



पिच रिपोर्ट

तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम का विकेट हमेशा से गेंदबाजी के लिए मददगार रहा है। खासकर यहां पर स्पिनर्स को ज्यादा मदद मिलती है। यहां कुल 3 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 1 और बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने 2 मैच जीते हैं।


इस मैदान का टीम हाईएस्ट स्कोर 173 रन है, जो वेस्टइंडीज ने 2019 में भारत के खिलाफ बनाया था। इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया पहली बार टी-20 में आमने-सामने होंगे।


बारिश की 55% आशंका

तिरुवनंतपुरम में रविवार को बदल छाए रहेंगे। बारिश की 55% आशंका है। इस दौरान हवा की रफ्तार 7 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। तापमान 25 से 32 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।


दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड, ईशान किशन (विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार।


ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू वेड (कप्तान/विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, मैथ्यू शॉर्ट, जोश इंग्लिस, आरोन हार्डी, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, शॉन एबट, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडोर्फ और तनवीर सांघा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER