स्पोर्ट्स / ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने करियर में तीसरा दोहरा शतक लगाया, सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा

Jansatta : Sep 06, 2019, 10:18 AM
Steve Smith Records: ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट में दोहरा शतक लगाया। यह उनके करियर का तीसरा दोहरा शतक है। उनकी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच की पहली पारी 8 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की और इंग्लैंड का एक विकेट भी झटक लिया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने के समय इंग्लैंड के रोरी बर्न्स 15 और क्रेग ओवर्टन 3 बनाकर खेल रहे थे। इस एशेज सीरीज में यह तीसरा शतक है। उन्होंने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाए थे। दूसरे टेस्ट में वे 92 रन पर आउट हुए थे। चोट के कारण वे तीसरे टेस्ट में नहीं खेले थे।

स्मिथ के अब 67 टेस्ट में 26 शतक हो गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने सबसे तेज 26 शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा। यही नहीं, टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वे विराट कोहली से आगे निकल गए। स्टीव स्मिथ अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 26 शतक लगाने के मामले में दुनिया के नंबर दो क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने अपनी 121वीं टेस्ट पारी में यह उपलब्धि हासिल की। सचिन ने 136वीं पारी में 26वां शतक लगाया था। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन इस मामले में टॉप पर हैं। उन्होंने 26 शतक लगाने के लिए सिर्फ 69 पारियां ही खेली थीं।

स्मिथ ने करियर में तीसरी बार दोहरा शतक लगाया है। उनका एशेज में यह 11वां शतक है। एशेज में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड ब्रैडमैन के नाम है। ब्रैडमैन ने एशेज में 19 शतक लगाए थे। इस मामले में स्टीव स्मिथ तीसरे नंबर पर हैं। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जैक होब्स हैं। होब्स ने एशेज में 12 शतक लगाए थे। हालांकि, एशेज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में स्टीव स्मिथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके अब 1701 रन हैं। उन्होंने जैक होब्स (1592) को पीछे छोड़ा। 3569 रन के साथ ब्रैडमैन पहले नंबर पर हैं।

स्मिथ अब टेस्ट में शतक लगाने के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली से आगे निकल गए हैं। विराट ने 79 टेस्ट मैच में 25 शतक लगाए हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में अब गैरी सोबर्स के साथ संयुक्त रूप से 19वें नंबर पर पहुंच गए। सचिन तेंदुलकरक 51 टेस्ट शतकों के साथ शीर्ष पर हैं। स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ 11वीं बार शतकीय पारी खेली। इसके साथ ही वे इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने। उन्होंने गैरी सोबर्स और स्टीव वॉ को पीछे छोड़ा। सोबर्स और वॉ ने 10-10 शतक लगाए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER