ICC T20 Rankings / खत्म हुई क्रिकेट से विराट कोहली की बादशाहत, बाबर ने अब छीन लिया ये महारिकॉर्ड

Zoom News : Jun 29, 2022, 07:21 PM
ICC T20 Rankings: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी20 बल्लेबाजी सूची में शीर्ष पर बरकरार रहने के साथ भारत के विराट कोहली को पछाड़कर सबसे लंबे समय तक टी20 अंतरराष्ट्रीय वर्ल्ड  रैंकिंग में नंबर एक पर रहने वाले बल्लेबाज बन गए. कोहली पिछले दशक में 1,013 दिन तक दुनिया के नंबर एक टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज रहे थे लेकिन बाबर ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है.

इन भारतीय खिलाड़ियों की हुई मौज

अन्य बल्लेबाजों में भारत के ईशान किशन को दो स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है लेकिन आयरलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय में शानदार प्रदर्शन की बदौलत दीपक हुड्डा और संजू सैमसन ने रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है. आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 में 26 और तीन रन की पारी खेलने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज किशन 7वें स्थान पर खिसक गए हैं. पहले मैच में 47 और दूसरे मैच में करियर का पहला शतक जड़कर भारत को चार रन की जीत दिलाने वाले हुड्डा 414 रन की लंबी छलांग के साथ 104वें स्थान पर पहुंच गए हैं. दूसरे टी20 में 77 रन बनाने वाले सैमसन भी 144वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

भारत-आयरलैंड सीरीज के बाद जारी हुई रैंकिंग

भारत के खिलाफ 39 और नाबाद 64 रन बनाने वाले आयरलैंड के हैरी टेक्टर भी 55 स्थान के फायदे से 66वें स्थान पर हैं. रैंकिंग को भारत और आयरलैंड के बीच दो टी20 की सीरीज के बाद अपडेट किया गया है. गेंदबाजों की सूची में भारत के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल 37वें से 33वें स्थान पर पहुंच गए जबकि पहले 45वें स्थान पर मौजूद आयरलैंड के मार्क एडेयर अब 43वें स्थान पर हैं. टेस्ट रैंकिंग में जो रूट दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की घरेलू सीरीज खत्म होने के बाद अन्य खिलाड़ियों की रैंकिंग में काफी बदलाव हुआ है.

टेस्ट रैंकिंग में इन्हें हुआ फायदा

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिशेल और टॉम ब्लंडेल के अलावा इंग्लैंड के स्पिनर जैक लीच ने लीड्स में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है. सीरीज के तीनों टेस्ट में शतकीय साझेदारी करने वाले मिशेल और ब्लंडेल अब शीर्ष 20 बल्लेबाजों में शामिल हैं. 109 और 56 रन की पारी खेलने वाले मिशेल चार स्थान के फायदे से 12वें जबकि 55 और नाबाद 88 रन बनाने वाले ब्लंडेल 11 स्थान के फायदे से 20वें स्थान पर हैं. तीसरे टेस्ट में 162 और नाबाद 71 रन बनाने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो 20 स्थान चढ़कर 21वें स्थान पर हैं। दूसरी पारी में 82 रन बनाने वाले ओली पोप तीसरे स्थान के फायदे से 49वें पायदान पर हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER