बहरीन / मुस्लिम महिला ने तोड़ीं गणेश की मूर्तियां, हुई कार्रवाई

AajTak : Aug 17, 2020, 01:59 PM
बहरीन: गणेश चतुर्थी से पहले बहरीन में गणपति की मूर्तियां तोड़ने को लेकर एक महिला के खिलाफ कार्रवाई की गई है। बहरीन में 54 वर्षीय एक महिला ने मानामा जुफैर के सुपरमार्केट इलाके में गणपति की कई मूर्तियां तोड़ दी थीं।

सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो गया। वीडियो में महिला को एक दुकानदार पर चिल्लाते हुए देखा जा सकता है। महिला गुस्से में मूर्तियां उठाकर फर्श पर फेंक रही है।

बहरीन के गृह मंत्रालय ने कहा है कि महिला के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। एक ट्वीट में लिखा गया, राजधानी पुलिस ने 54 वर्षीय महिला के खिलाफ दुकान को नुकसान पहुंचाने और एक विशेष संप्रदाय और उसकी परंपराओं को अपमानित करने को लेकर कानूनी कार्रवाई की है।

अरबी बोल रही महिला वीडियो में बार-बार कहती है- ये एक मुस्लिम देश है। इस घटना को लेकर रॉयल एडवाइजर अहमद अल खलीफा की तरफ से भी कड़ी प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने इस घटना की निंदा की है।

उन्होंने ट्वीट किया, "धार्मिक प्रतीकों को तोड़ना बहरीन के लोगों का स्वभाव नहीं है। ये हेट क्राइम है और इसका कड़ा विरोध किया जाता है। यहां सभी धर्मों, संप्रदायों के लोग मिलजुल कर रहते हैं।"

बहरीन में भारतीय बड़ी संख्या में हैं। यहां की कुल 13 लाख आबादी में से करीब चार लाख लोग भारतीय हैं। 2010 की जनगणना के मुताबिक, बहरीन की कुल आबादी में 9.8 फीसदी हिंदू हैं।

बहरीन इस्लामिक देश है लेकिन यहां पर पर्याप्त धार्मिक सहिष्णुता है। बहरीन में हिंदुओं के कई मंदिर हैं। बहरीन का सबसे पुराना मंदिर श्रीनाथजी मंदिर है जो करीब 200 साल पुराना है।

इंडोनेशिया दुनिया की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश है लेकिन यहां भी हिंदू देवी-देवताओं की खूब पूजा होती है। यहां भगवान गणेश को कला और बुद्धि का भगवान माना जाता है। इसी वजह से यहां की करेंसी पर पहले भगवान गणेश की छवि अंकित होती थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER