महिला टी 20 विश्व कप 2020 / बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया, भारत को दी पहले बैटिंग

AajTak : Feb 24, 2020, 04:25 PM
महिला टी 20 विश्व कप 2020: ICC महिला टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाने के बाद अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपने दूसरे मैच में बांग्लादेश से भिड़ रही है। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। भारत ने शुक्रवार को ही टी-20 वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में चार बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 132 रन के स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया था।

बल्लेबाजी में जहां दीप्ति शर्मा ने नाबाद 49 रनों की पारी खेली थी तो वहीं गेंदबाजी में पूनम यादव ने मात्र 19 रन देकर चार विकेट चटकाए थे और भारत को 17 रनों से शानदार जीत दिलाई थी। वाका का पिच दोनों ही टीमों के लिए नई होगी। उलटफेर करने में माहिर बांग्लादेश 2018 के एशिया कप फाइनल में भारतीय टीम को तीन विकेट से हराकर खिताब जीत चुकी है।

टी-20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में चार विकेट चटकाने वाली पूनम यादव ने 2018 के एशिया कप फाइनल में भी बांग्लादेश के खिलाफ नौ रन देकर चार विकेट लिए थे और वह एक बार फिर यहां भी उसी प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगी। बल्लेबाज स्मृति मंधाना 2016 टी-20 वर्ल्ड कप को पीछे छोड़कर आगे बढ़ना चाहेंगी जब लेग स्पिनर फहीमा खातून ने उन्हें खाता खोले बिना पवेलियन भेज दिया था।

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 2014 में 40 और 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में 77 रनों की पारी खेली थी और टीम को एक बार फिर से उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। हालांकि मध्यक्रम का खराब फॉर्म भारत के लिए चिंता का विषय है। मध्यक्रम में कप्तान हरमनप्रीत और वेदा कृष्णामूर्ति ने पिछले मैच में क्रमश : दो और नाबाद रन बनाए थे। वहीं, भारत ने अंतिम 16 ओवर में केवल तीन ही बाउंड्री हासिल की थी।

दूसरी तरफ, बांग्लादेश की टीम गेंदबाजी और फील्डिंग में काफी संतुलित दिखाई दे रही है। टीम के पास पूर्व भारतीय विकेटकीपर अंजू जैन के रूप में मुख्य कोच है, जिनका अनुभव और मार्गदर्शन बांग्लादेश को फायदा पहुंचा सकती है। गेंदबाजी विभाग में बांग्लादेश के पास सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली तेज गेंदबाज जहांआरा आलम हैं। वाका का पिच तेज गेंदबाजों को रास आती है और आलम को इससे फायदा मिल सकता है।

टीमें-

भारतीय महिला टीम: शेफाली वर्मा, तानिया भाटिया, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़

बांग्लादेश महिला टीम: मुर्शिदा खातून, शमीमा सुल्ताना, संजीदा इस्लाम, निगार सुल्ताना, फरजाना हक, रुमाना अहमद, सलमा खातून, फहीमा खातून, जहांआरा आलम, पन्ना घोष, नाहिदा अख्तर

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER