Bank Holidays / 8 राज्यों के 49 शहरों में सोमवार को बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह

Vikrant Shekhawat : May 19, 2024, 08:33 AM
Bank Holidays: सोमवार को देश के 8 राज्यों के 49 शहरों में बैंक बंद रहने वाले हैं. जी हां, सोमवार यानी 20 मई को देश के इन हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 के पांववें चरण के मतदान होंगे. जिसकी वजह से इन शहरों में बैंक बंद रहने का आदेश दिया गया है. इन प्रदेशों में बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तरप्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं. वैसे आरबीआई बैंक होलिडे लिस्ट के अनुसार, लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मुंबई, लखनऊ, बेलापुर में बैंक बंद रहेंगे. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर किन प्रदेशों और शहरों में 20 मई को बैंक बंद रहने वाले हैं. ताकि आपको किसी तरह की परेशानी ना हो.

इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

  • बिहार
  • झारखंड
  • महाराष्ट्र
  • ओडिशा,
  • उत्तर प्रदेश
  • पश्चिम बंगाल,
  • जम्मू और कश्मीर
  • लद्दाख
महाराष्ट्र सरकार ने दिया ये आदेश

महाराष्ट्र सरकार ने लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए बड़ा आदेश दिया है. महाराष्ट्र सरकार ने इसके लिए एक सर्कूलर तक जारी किया है. सरकारी सर्कूलर के अनुसार ​महाराष्ट्र के जिन इलाकों में मतदान होना है, उन इलाकों में रहने वाले वर्कर्स, अधिकारी, कर्मचारी और व्यक्ति जोकि वोटर्स है उन्हें पेड लीव दी जाएगी. इसका मतलब है कि इस अवकाश के लिए उनकी सैलरी नहीं काटी जाएगी.

मई में बैंक हॉलिडे

मई के महीने में महाराष्ट्र दिवस, मजदूर दिवस, लोकसभा आम चुनाव 2024, रवींद्रनाथ टैगोर का जन्मदिन, बसवा जयंती/अक्षय तृतीया, लोकसभा आम चुनाव 2024, राज्य दिवस, बुद्ध पूर्णिमा और नजरुल जयंती आदि अवकाश पड़ रहे हैं. देश के अलग—अलग हिस्सों में काफी अवकाश बीत भी चुके हैं. वैसे 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा का त्योहार है. इस दिन देश के कई हिस्सों में अवकाश रहेगा. 25 मई के दिन के देश के कई हिस्सों में लोकसभा चुनाव के अलावा नजरूल जयंती भी है.

ये दो दिन और रहेगी बैंकों की छुट्टी

23 मई-बुद्ध पूर्णिमा (गुरुवार)- त्रिपुरा, मिजोरम, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू, लखनऊ, बंगाल, नई दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, श्रीनगर में बैंक बंद हैं.

25 मई- नजरूल जयंती/लोकसभा आम चुनाव 2024 (चौथा शनिवार)- त्रिपुरा, उड़ीसा में बैंक बंद हैं.

आरबीआई की छुट्टियों को तीन कैटेगिरी में विभाजित किया गया है. जिसमें नेगोशिएबल इंस्ट्रुमेंट्स एक्ट, हॉलिडे अंडर द नेगोशिएबल इंस्ट्रुमेंट्स एक्ट एंड रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडेज और बैंक क्लोजिंग अकाउंट्स शामिल हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER