IPL 2023 / आईपीएल में नंबर 1 और 2 के लिए जंग, जानिए अंक तालिका का ताजा हाल

Zoom News : Apr 19, 2023, 01:39 PM
IPL 2023: आईपीएल 2023 की अंक तालिका में नंबर एक पर आने के लिए टीमों के बीच जो आजमाइश जारी है। हर रोज मैच के बाद प्‍वाइंट्स टेबल में बड़ा बदलाव देखने के लिए मिलता है। आईपीएल में इस बार दस टीमें हिस्‍सा ले रही हैं और लीग चरण समाप्‍त होने के बाद टॉप की चार टीमें प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई करेंगी। इसके बाद उन्‍हीं चार टीमों में से कोई एक टीम आईपीएल की चैंपियन बनेगी। बाकी छह टीमों के लिए ये सीजन समाप्‍त हो जाएगा। इस बीच आज फिर से केएल राहुल की कप्‍तानी वाली एलएसजी और संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच मैच खेला जाएगा। मैच राजस्‍थान रॉयल्‍स के होम ग्राउंड यानी जयपुर के सवाईमान सिंह स्‍टेडियम में खेला जाएगा। आज का मैच इसलिए भी खास है, क्‍योंकि अंक तालिका में नंबर एक पर जाने के लिए आज का मैच बहुत खास है। 

अंक तालिका में राजस्‍थान रॉयल्‍स नंबर वन, एलएसजी नंबर दो पर काबिज 

आईपीएल 2023 की अंक तालिका की बात की जाए तो इस वक्‍त राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। टीम ने अब तक पांच मैच खेले हैं और इसमें से चार मैच जीते हैं और टीम केवल ही मैच हारी है। टीम के पास इस वक्‍त आठ अंक हैं और नेट रन रेट 1.354 का है। इसके बाद दूसरे नंबर पर एलएसजी है। टीम ने अब तक जो पांच मैच खेले हैं, उसमें से तीन में जीत और दो में हार मिली है। टीम के पास छह अंक हैं और नेट रन रेट 0.761 का है। यानी आज नंबर एक के लिए दो टीमों के जंग होगी। अगर आज का मैच राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम जीत जाती है तो वे नंबर वन की कुर्सी पर बनी रहेगी, लेकिन अगर एलएसजी की टीम बाजी मारती है तो जरूरी नहीं है कि टीम नंबर एक पर पहुंच ही जाए। एलएसजी के अंक तो आरआर के बराबर हो जाएंगे, लेकिन अगर नेट रन रेट कम रहा तो टीम को नंबर दो सही संतोष करना पड़ेगा। एलएसजी को नंबर एक पर जाने के लिए एक बड़ी जीत की जरूरत होगी। 

राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए प्‍लेऑफ की रेस आसान, दिल्‍ली कैपिटल्‍स की बढ़ी मुश्किलें 

इस बीच इन दो टीमों के बाद अब नंबर तीन की कुर्सी पर एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम पहुंच गई है और गुजरात टाइटंस की टीम नंबर चार पर है। हालांकि अभी ये कहना जल्‍दबाजी होगी कि प्‍लेऑफ में कौन सी चार टीमें पहुंचेंगी, लेकिन इतना तो करीब करीब तय नजर आ रहा है कि अगर राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम आज का मैच जीतकर दो और अंक अर्जित कर लेती है तो उसके लिए आगे की राह काफी हद तक आसान हो जाएगी। इस जीत के साथ ही टीम के दस अंक हो जाएंगे और इसके बाद अगर टीम चार मैच और जीत जाएगी तो टॉप 4 में जगह पक्‍की मानी जानी चाहिए। यानी फिर तीन स्‍पॉट के लिए बाकी नौ टीमों के बीच टक्‍कर होती हुई नजर आएगी। इस बीच डेविड वार्नर की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम अभी तक एक भी मैच नहीं जीत पाई है, टीम अपने शुरुआती पांच मैच हार चुकी है। यानी टीम यहां से अगर सारे मैच जीते, तभी बात बनेगी। देखना होगा कि आज का मैच कौन सी टीम जीतती है और दिल्‍ली कैपिटल्‍स का आगे का प्रदर्शन कैसा करती है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER