Science / अंतरिक्ष में नजर आई खूबसूरत रंगीन तितली, जानें क्या है इसके पीछे का अद्भुत रहस्य

Zee News : Aug 03, 2020, 10:12 AM
वॉशिंगटन: अंतरिक्ष में विशाल तितलीनुमा आकृति की तस्वीर को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है। खगोलविदों द्वारा खोजी गई ‘स्पेस बटरफ्लाई’ लोगों की जिज्ञासा का केंद्र बनी हुई है। नीले और बैंगनी रंग के बादलों वाली यह तितली हजारों प्रकाश वर्ष दूर है। 

हालांकि, यह कोई तितली नहीं बल्कि गैस से बना एक गुब्बारे जैसा पैटर्न है। खगोलीय घटनाओं पर नजर रखने वाली एजेंसी ‘यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी’ (ESO) ने कहा है कि यह वास्तव में नेबुला है - गैस का विशाल बादल, जो किसी बड़े तारे के चारों ओर बनता है और उसमें अभी तक विस्फोट नहीं हुआ है। गैस का यह बुलबुला खूबसूरत आकार, रंग और विशिष्ट पैटर्न के साथ बिल्कुल तितली जैसा दिखाई देता है।  

तितलीनुमा आकृति की यह तस्वीर हाल ही में Very Large Telescope की मदद से ली गई है। इसे NGC 2899 कहा जाता है (NGC का अर्थ है न्यू जनरल कैटलॉग, जो नेबुला और इस तरह की अन्य सूक्ष्म एस्ट्रल बॉडीज को सूचीबद्ध करता है)। यह पृथ्वी से 3,000 से 6,500 प्रकाश वर्ष दूर तारामंडल वेला में स्थित है। ESO के मुताबिक, पराबैंगनी विकिरण तारे के चारों ओर गैस के गोले को रोशन करता है और उनके कारण ही काफी चमक उत्पन्न होती है। Very Large Telescope इस तरह की गतिविधियों को कैप्चर करने वाली सबसे आधुनिक ऑप्टिकल डिवाइस है।


यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ‘स्पेस बटरफ्लाई’ की फोटो शेयर की है। ESO ने लिखा है, ‘अपनी आकृति, खूबसूरत रंगों और विशिष्ट पैटर्न के कारण तितलीनुमा आकृति का यह गैस से बना शानदार बुलबुला NGC 2899 है, जो आसमान में उड़ता हुआ दिख रहा है और इसकी तस्वीर को हमारे VLT ने कैप्चर किया है’।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER