दुनिया / इस देश में एक ट्रांसजेंडर एंकर बनी, न्यूज चैनल पर पढ़ी न्यूज तो बन गया इतिहास

Zoom News : Mar 09, 2021, 05:34 PM
BAN: अब तक आपने टीवी पर महिलाओं या पुरुष एंकरों को देखा है लेकिन हमारे पड़ोसी देश अब बांग्लादेश में ट्रांसजेंडर (किन्नर) एंकर बन गए हैं। बांग्लादेश के राष्ट्रीय समाचार चैनल पर, जब इस एंकर ने समाचार पढ़ना शुरू किया, तो यह संकीर्ण सोच की दीवार को तोड़ने के लिए भी काम करता था। ट्रांसजेंडर Tashnuva Anon Shishir अन्य एंकरों की तरह एक साधारण तरीके से समाचार बुलेटिन पूरा किया। यह सहकर्मियों की खुशी का स्थान नहीं रहा है। यह खुशी एंकर की आंखों में भी आँसू करती है। बताएं कि बांग्लादेश में एक अनुमान के अनुसार, 1.5 मिलियन ट्रांसजेंडर रहते हैं। इन लोगों को बड़े पैमाने पर भेदभाव और हिंसा का सामना करना पड़ता है। अपने पेट को भरने के लिए, इन समुदायों को अक्सर भीख मांगने, सेक्स व्यवसाय या अपराध के लिए मजबूर किया जाता है।

ताशनुवा अनन शिशिर ने निजी चैनल बोशखी टीवी पर तीन मिनट की समाचार बुलेटिन के साथ अपनी एंकरिंग शुरू की जो उनके लिए बहुत यादगार थी। उन्होंने कहा कि जन्म के बाद, जब उसने सनसनी ली, तो वह किशोरावस्था में पाया कि वह एक किन्नर है। वह कहती है कि वर्षों से यौन दुर्व्यवहार और बुरी आदत। उन्होंने कहा, यह सब इतना बुरा लग रहा था कि चार बार मैंने आत्महत्या की कोशिश की। मेरे पिता ने साल पहले मुझसे बात करना बंद कर दिया था। वह अब 29 वर्ष का है। तष्णुवा अनन शिशिर ने कहा, "जब मैं अपनी पहचान के साथ समाज का सामना नहीं कर सका, तो मैंने घर छोड़ दिया। उसने घर छोड़ दिया और राजधानी ढाका में अकेला रहा।"

वहां उन्होंने हार्मोनल थेरेपी पर काम किया और पेट में काम करना शुरू कर दिया। अपने अध्ययन को पूरा करने के लिए, उन्हें सिनेमाघरों में भी नौकरी मिल गई। जनवरी में, वह ढाका के जेम्स पी ग्रांट स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में सार्वजनिक स्वास्थ्य में मास्टर का अध्ययन करने वाले पहले ट्रांसजेंडर बने। एलजीबीटी समुदाय को दक्षिण एशियाई देशों में व्यापक भेदभाव का भी सामना करना पड़ता है। यह कानून आज भी समलैंगिक यौन संबंधों के लिए दंडित करने के लिए कई देशों में है। प्रधान मंत्री शेख हसीना की सरकार ने ट्रांसजेंडर लोगों को 2013 से अलग लिंग के रूप में पहचाना जाने की इजाजत दी थी और 2018 में उन्हें तीसरे लिंग के रूप में मतदान करने की अनुमति दी गई थी।

दूसरी तरफ, बोइशखी टीवी के एक प्रवक्ता जूल्फिकर अली माणिक ने कहा कि संरक्षक देश में कुछ दर्शकों से प्रतिक्रिया के जोखिम के बावजूद चैनल ने शिशिर को काम करने का मौका दिया। उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक कदम है। शिशिर के अनुसार, उन्होंने कई अन्य चैनलों में ऑडिशन दिया था लेकिन केवल बिपुखी टीवी ने उन्हें काम करने का फैसला किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER