Bihar Board BSEB 10th Result 2020 / सब्‍जी बेचने वाले का बेटा बना ब‍िहार टॉपर, बनना चाहते हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर

News18 : May 26, 2020, 04:13 PM
Bihar Board BSEB 10th Result 2020: बिहार बोर्ड ने कक्षा 10वीं का परिणाम जारी कर दिया है। हिमांशु राज ने 96।2 फीसदी अंक के साथ परीक्षा में टॉप किया है। हिमांशु राज ने कहा कि 96।2 फीसदी अंक से वह खुश और संतुष्‍ट हैं। उन्‍हें इतने अंक की उम्‍मीद थी। बता दें कि हिमांशु राज रोहतास के रहने वाले हैं। उनके पिता सुभाष सिंह ने कहा कि मुझे अपने बेटे पर गर्व है।

बिहार टॉपर हिमांशु राज रोहतास जिले के नटवार कला गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता सुभाष सिंह सब्जी बेचकर परिवार का खर्च चलाते हैं और उनकी मां मंजू सिंह गृहणी हैं। ह‍िमांशु ने हिन्‍दी न्‍यूज18 वेबसाइट को बताया कि उन्‍हें हिन्‍दी न्‍यूज18 वेबसाइट देखने के बाद ही अपने टॉपर होने का पता चला। हिन्‍दी न्‍यूज18 वेबसाइट से ही उन्‍हें सबसे पहले रिजल्‍ट की खबर मिली। उन्‍होंने कहा कि मुझे इस बात का अंदाजा था कि मैं टॉप-10 की लिस्‍ट में आ सकता हूं। जिस तरह की मैंने तैयारी की थी और मैंने एग्‍जाम दिया था, उससे मुझे अंदाजा था कि 93% से ज्‍यादा अंक मुझे मिलेंगे।

बनेंगे सॉफ्टवेयर इंजीनियर:

हिमांशु राज रोहतास में रहकर ही आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं। वह इंटर में साइंस स्‍ट्रीम से पढ़ाई करेंगे। हिन्‍दी न्‍यूज18 को हिमांशु ने कहा कि वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। इसलिए वह साइंस स्‍ट्रीम से पढ़ाई करेंगे।

सफलता का मंत्र:

हिमांशु ने कहा कि सफलता के लिए धैर्य और लगन के साथ पढ़ाई करना अनिवार्य है। उन्‍होंने बस यही किया। उन्‍हें जब भी किसी सबजेक्‍ट में कंफ्यूजन हुआ उन्‍होंने अपने शिक्षकों से उसे तुरंत क्‍लीयर कर लिया। सफल होने के लिए मेहनत के साथ बेहतर रणनीति की भी आवश्‍यकता है। हिमांशु ने न्‍यूज18 हिन्‍दी को बताया कि उन्‍होंने अपनी कक्षाएं कभी बंक नहीं कीं। इसलिए सभी विषयों में उनके कांसेप्‍ट बिल्‍कुल क्‍लीयर थे।

कितने छात्रों ने दी परीक्षा: 15,29,323

परीक्षा केंद्रों की संख्‍या: 1368

पास होने वाले छात्रों की संख्‍या: 12, 04,030

कुल पास प्रतिशत: 80।6%






SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER