Auto / गाड़ी चलाते समय भूलकर भी नहीं करें की ये गलतियां वरना जब्त हो सकता है आपका Driving License

Zoom News : Sep 25, 2021, 12:42 PM
अगर आप कार चलाते करते हैं तो ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) की कीमत को भी समझते होंगे। लेकिन देश के मोटर वीइकल ऐक्ट में पिछले कुछ समय में काफी बदलाव हुए हैं। जिसके बाद से काफी लोग नए रूल्स से अनजान हैं। पिछले कुछ समय में मोटर वीइकल ऐक्ट में कुछ नए नियम जोड़े गए हैं। इनका पालन नहीं करने पर आपका लाइसेंस तक जब्त हो सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ नियमों के बारे में बता रहे हैं जिनका नहीं पालन करना आप पर भारी पड़ सकता है साथ ही आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त हो सकता है। इसलिए जाने-अनजाने में भी ऐसी गलती करने से बचें:

1) स्कूल के आसपास वाली सड़कों पर तेज रफ्तार में ड्राइविंग की अनुमति नहीं है। आमतौर पर ऐसी जगहों पर स्पीड लिमिट का बोर्ड लगा होता है। अगर बोर्ड नहीं लगा है, तो भी ऐसी सड़कों पर 25 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा रफ्तार में ड्राइव न करें।

2) पैदल यात्री आसानी से सड़क पार कर सकें, इसके लिए सड़कों पर जेब्रा क्रॉसिंग चिन्हित की गई है। रेड लाइट के दौरान जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर या उसे पार करके गाड़ी रोकने पर भी आपके ऊपर जुर्माना लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं, ऐसा करने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी कुछ महीनों के लिए सस्पेंड किया जा सकता है।

3) गाड़ी में बहुत ज्यादा तेज आवाज में म्यूजिक बजाने पर आपके ऊपर जुर्माना लग सकता है। हालांकि, म्यूजिक के वॉल्यूम लेवल को लेकर स्थिति साफ नहीं है, लेकिन ट्रैफिक पुलिस अपने विवेक के अनुसार चालान काट सकता है। न्यूनतम चालान राशि 100 रुपये है, लेकिन ट्रैफिक पुलिस को अगर लगता है कि यह तेज म्यूजिक सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों के लिए खतरा है, तो इस राशि को बढ़ाया भी जा सकता है।

4) ​प्रेशर हॉर्न के इस्तेमाल पर पूरे देश में बैन है। प्रेशर हॉर्न लगावाने पर आपकी गाड़ी भी अवैध हो जाती है, क्योंकि यह एक तरह का मॉडिफिकेशन है और किसी भी गाड़ी में अपने तरीके से मॉडिफिकेशन कराने की अनुमति नहीं है। ऐसा करने पर लाइसेंस जब्त होने के अलावा भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

5) ऐंबुलेंस को रास्ता न देना आपको भारी पड़ सकता है। ऐंबुलेंस आमतौर पर गंभीर मरीजों को अस्पताल पहुंचाने या वहां से ले जाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। ये दोनों ही स्थितियां गंभीर होती हैं। ऐंबुलेंस को रास्ता न देने पर आपका चालान कट सकता है या लाइसेंस जब्त हो सकता है।

6) टू-वीलर चलाने वाले लोग अक्सर ट्रैफिक से बचने के लिए फुटपाथ पर गाड़ी चलाने लगते हैं। यातायात नियमों के अनुसार यह अपराध है। ऐसा करने पर भी आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त किया जा सकता है।

7) अब लगभग सभी कार कंपनियां अपनी कारों में यह सुविधा देती हैं, लेकिन ड्राइविंग के दौरान ब्लूटूथ के माध्यम से भी फोन पर बात करना गैरकानूनी है। ड्राइविंग के दौरान ब्लूटूथ के माध्यम से फोन पर बात करने पर जुर्माना या लाइसेंस जब्त हो सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER