PM Modi US Visit / सुलझे हुए नेता है बाइडेन, आपको बदला हुआ भारत हैरान कर देगा- PM मोदी

Zoom News : Jun 24, 2023, 07:42 AM
PM Modi US Visit: वाशिंगटन के रोनाल्ड रीगन सेंटर में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस हॉल में भारत का पूरा नक्शा नजर आ रहा है. हिंदुस्तान के हर कोने के लोग मुझे यहां नजर आ रहे हैं. ऐसे लग रहा है कि जैसे मिनी इंडिया उमड़ा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत अमेरिका बेहतर भविष्य की तरफ कदम उठा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जो बाइडेन एक सुलझे हुए अनुभवी नेता है. मुझे बीते तीन दिनों में खूब प्यार और स्नेह मिला. भारत-अमेरिका पार्टनरशिप को वो एक नई ऊंचाइयों ले जा रहे हैं, इस प्रयास की मैं बाइडेन की सराहना करता हूं. प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि GE का भारत में फाइटर प्लेन बनाने का फैसला ऐतिहासिक है.

उन्होंने कहा कि GE हमें तकनीक नहीं भरोसा भी दे रहा है. उन्होंने कहा कि बोइंग ने भारत में 100 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान किया है. गूगल, माइक्रोन ने भी निवेश की घोषणा की है. अहमदाबाद और बैंगलुरु में नए कंसुलेट खुलेंगे. सारी घोषणाएं भारत में निवेश बढ़ाएंगी.

भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी, US आधुनिक लोकतंत्र का चैंपियन

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है और अमेरिका आधुनिक लोकतंत्र का चैंपियन है. उन्होंने कहा कि अमेरिका हमारा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है. उन्होंने कहा कि H1 वीजा अमेरिका में ही रिन्यू होगा. इसके लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा. वीजा रिन्यू के लिए इसी साल पायलट प्रोजेक्ट शुरू हो रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत का सामर्थ्य विश्व के विकास को दिशा दे रहा है. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया की नजर भारत पर है. भारत को अपना रास्ता पता है. पीएम ने कहा कि आज नए भारत में आत्मविश्वास लौटा है. पहले गुलामी की वजह से आत्मविश्वास छिन गया था.

भारत की प्रगति का सबसे बड़ा कारण भारत का विश्वास

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की प्रगति का सबसे बड़ा कारण भारत का विश्वास है. उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका का भावनात्मक रिश्ता मजबूत हो रहा है. पीएम ने कहा कि संभावनाओं के अवसर में भारत बदल रहा है. इंफ्रा पर इतना निवेश पहले कभी नहीं हुआ था. सफलता की कहानी छोटे शहरों में लिखी जा रही है. बदला हुआ भारत आपको हैरान कर देगा.

भारत की डिजिटल क्रांति अभूतपूर्व

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की डिजिटल क्रांति अभूतपूर्व है. भारत अपने पोटेंशियल को परफॉर्मेंस में बदल रहा है. ये भारत में निवेश का सही अवसर है. पीएम मोदी ने कहा कि नाटू नाटू की धुन पर दुनिया थिरकने लगती है. उन्होंने कहा कि तीन दिनों में नई और गौरवशाली यात्रा रही. इसी संबोधन के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिकी दौरा खत्म हो गया है. पीएम मोदी अमेरिका से मिस्र के लिए रवाना हो चुके हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER