World News / मेटा के खिलाफ रूस की और से बड़ी कार्रवाई- प्रवक्ता को वांटेड लिस्ट में डाला

Zoom News : Nov 27, 2023, 07:54 AM
World News: रूस ने देश के आंतरिक मंत्रालय द्वारा बनाए गए एक ऑनलाइन डेटाबेस के अनुसार, फेसबुक और इंस्टाग्राम का मालिकाना हक रखने वाली अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी मेटा के प्रवक्ता को वांटेड लिस्ट में शामिल कर लिया है. गौरतलब है कि प्रवक्ता फेसबुक और इंस्टाग्राम का मालिक है, जिसे वांटेड लिस्ट में शामिल किया गया है. बता दें कि मेटा संचार निदेशक एंडी स्टोन को रविवार को वांटेल लिस्ट में शामिल किया गया था. हालांकि आंतरिक मंत्रालय ने स्टोन के खिलाफ मामले का विवरण नहीं दिया है. यहां से केवल यह बताया गया है कि वह आपराधिक आरोपों में वांछित है. मेटा ने इस मामले में फिलहाल कुछ नहीं कहा है.

वांटेड लिस्ट में शामिल एंडी स्टोन

रूस के विरोध और जेल प्रणाली को कवर करने वाली एक स्वतंत्र समाचार वेबसाइट के अनुसार, स्टोन को फरवरी 2022 में वांटेड लिस्ट में रखा गया था, लेकिन अधिकारियों ने उस समय कोई संबंधित बयान नहीं दिया और इस सप्ताह तक इस मामले पर किसी भी समाचार मीडिया ने रिपोर्ट नहीं की.

रूसियों के खिलाफ हिंसा

इस साल मार्च में, रूस की संघीय जांच समिति ने मेटा में एक आपराधिक जांच शुरू की. इसमें आरोप लगाया गया कि 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन पर मॉस्को के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद कंपनी की कार्रवाई रूसियों के खिलाफ हिंसा भड़काने जैसी थी.

हेट स्पीच नीति में बदलाव

रूसी सैनिकों के यूक्रेन में चले जाने के बाद, स्टोन ने मेटा की हेट स्पीच नीति में अस्थायी बदलाव की घोषणा की ताकि राजनीतिक अभिव्यक्ति के उन रूपों को अनुमति दी जा सके जो आम तौर पर (इसके) नियमों का उल्लंघन करते हैं, जैसे कि रूसी आक्रमणकारियों को मौत जैसे हिंसक भाषण. उसी बयान में, स्टोन ने कहा कि रूसी नागरिकों के खिलाफ हिंसा के विश्वसनीय आह्वान पर प्रतिबंध रहेगा.

आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोप

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ने रविवार को दावा किया कि एक रूसी अदालत ने आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोप में स्टोन के लिए इस महीने की शुरुआत में गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. रिपोर्ट में उस जानकारी का स्रोत निर्दिष्ट नहीं किया गया, जिसे स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सका. अप्रैल 2022 में, रूस ने मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग को भी औपचारिक रूप से देश में प्रवेश करने से रोक दिया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER