Foxconn Bengaluru / एप्पल का बड़ा धमाका, भारत में कंपनी हर साल 2 करोड़ फोन बनाएगी, ये है प्लान

Zoom News : Jun 02, 2023, 06:14 PM
Foxconn Bengaluru: दिल्ली और मुंबई में स्टोर खोलने के बाद दिग्गज टेक कंपनी एपल ने बड़ी घोषणा की है. अब एपल भारत में हर साल 2 करोड़ स्मार्ट फोन का निर्माण करेगी. कंपनी अपने बेंगलुरु यूनिट से अप्रैल से फोन प्रोडक्शन का काम करेगी. इसके लिए कंपनी ने जमीन खरीद से लेकर प्रोडक्शन तक का मास्टर प्लान बना लिया है. बता दें, एपल इंक के लिए ताइवानी इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज फॉक्सकॉन कंपनी अगले साल अप्रैल से बेंगलुरु के देवनहल्ली फैसिलिटी में फोन बनाने काम शुरू करेगी. इससे हजारों लोगों को नौकरी का मौका भी मिलेगा. इसके बाद भारत में हर साल कंपनी 2 करोड़ एपल के फोन बनायेगी.

ये है प्लान

13,600 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट में हजारों नौकरियों के अवसर भी खुलेंगे. करीब 50,000 नौकरियां इस प्रोजेक्ट के दौरान पैदा होंगी. फॉक्सकॉन का लक्ष्य प्रोजेक्ट को तीन चरणों में पूरा करना है. तीनों चरणों का काम पूरा होने से भारत में सालाना दो करोड़ आईफोन बनाए जाएंगे. इससे भारत में प्रोडक्शन के साथ खरीद भी बढ़ने की संभावना है.

देवनहल्ली में आईटीआईआर की 300 एकड़ जमीन इस प्रोजेक्ट के लिए फॉक्सकॉन को इस साल 1 जुलाई तक सौंप दी जाएगी. फॉक्सकॉन ने जमीन के लिए 30 फीसदी यानि 90 करोड़ रुपये की पेमेंट कर दी है. इसके अलावा सरकार इस प्रोजेक्ट के लिए 5 मिलियन लीटर पानी, बिजली भी कंपनी को देगी. कर्नाटक के उद्योग मंत्री पाटिल से फॉक्सकॉन के प्रतिनिधियों ने मुलाकात है. जिसके बाद उन्होंने इसका ऐलान किया. इस दौरान कर्नाटक के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री प्रियांक खड़गे भी मौजूद थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER