Telangana Elections / कांग्रेस की इस NRI नेता को तेलंगाना चुनाव में बड़ा झटका, भारतीय नागरिकता की याचिका हुई खारिज

Zoom News : Oct 27, 2023, 07:40 PM
Telangana Elections: भारतीय नागरिकता मिलने की उम्मीद कर रहीं कांग्रेस की एक NRI नेता को बड़ा झटका लगा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी की NRI नेता झांसी रेड्डी को बड़ा झटका देते हुए अधिकारियों ने भारतीय नागरिकता के लिए उनके आवेदन को खारिज कर दिया है। बता दें कि अमेरिका की नागरिक झांसी रेड्डी पालकुर्थी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट की दावेदार हैं। हालांकि अब भारतीय नागरिकता की याचिका खारिज होने की वजह से उनका टिकट खटाई में पड़ गया है।

‘लगातार 12 महीने तक भारत में नहीं रही थीं’

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैदराबाद जिला कलेक्टर ने रेड्डी को सूचित किया कि भारतीय नागरिकता के लिए उनके अनुरोध पर विचार नहीं किया जा सकता क्योंकि वह आवेदन की तारीख से ठीक पहले एक वर्ष तक लगातार भारत में नहीं रह रही हैं। झांसी रेड्डी ने नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 5 (1) (जी) के तहत भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन किया था। जिला कलेक्टर ने लिखा कि उन्होंने 16 जून 2022 को भारत में प्रवेश किया, लेकिन आवेदन की तारीख से ठीक पहले 12 महीने की अवधि तक लगातार भारत में नहीं रही, जो नागरिकता के लिए अनिवार्य है।

टिकट मिलने की उम्मीद में प्रचार कर रही थीं रेड्डी

झांसी रेड्डी को सूचित किया गया कि भारतीय नागरिकता अधिनियम, 2009 के तहत निर्धारित नियमों के अनुसार सभी शर्तों को पूरा करने पर वह नागरिकता के लिए फिर से आवेदन कर सकती हैं। झांसी रेड्डी अमेरिका स्थित संगठन महिला सशक्तिकरण तेलुगु एसोसिएशन की संस्थापक और अध्यक्ष हैं, जिसका उद्देश्य महिलाओं के लिए अवसर पैदा करना है। उन्होंने तेलंगाना के पालकुर्थी निर्वाचन क्षेत्र में परोपकारी कार्य किया, जिसका प्रतिनिधित्व वर्तमान में BRS नेता और पंचायत राज मंत्री ई. दयाकर राव करते हैं। कांग्रेस से टिकट मिलने की उम्मीद में वह पिछले कुछ हफ्तों से निर्वाचन क्षेत्र में सक्रिय रूप से प्रचार कर रही थीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER