PM Suryoday Yojana / सरकार का बड़ा फैसला, 1 करोड़ घरों को मिलेगी मुफ्त बिजली, 75 हजार करोड़ होंगे खर्च

Zoom News : Feb 29, 2024, 07:22 PM
PM Suryoday Yojana: पीएम सूर्योदय योजना के तहत 1 करोड़ घरों को मुफ्त बिजली देने के लिए सरकार ने कमर कस ली है. इसके लिए केंद्र 75,021 करोड़ रुपए खर्च करेगी. इससे सालाना 15 हजार रुपए का आम नागरिक को लाभ मिलेगा. बता दें कि मोदी कैबिनेट ने एक करोड़ घरों में छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है.

कैबिनेट की लगी मुहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छत पर सोलर पैनल स्थापित करने और एक करोड़ घरों के लिए हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करने के लिए 75,021 करोड़ रुपए के कुल खर्च के साथ पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है. बता दें कि प्रधानमंत्री ने 13 फरवरी 2024 को इस योजना की शुरुआत की थी. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार के इस योजना से 17 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. भारत की मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी बढ़ेगी. साथ ही भारत की रिन्यूएबल एनर्जी में योगदान बढ़ेगा.

क्या है इसकी खासियत?

घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है. आदेश में कहा गया है कि सरकार इस योजना के तहत 2 किलोवाट के सोलर पैनल के लिए कुल लागत का 60% सीएफए और 2 से 3 किलोवाट क्षमता के लिए 40% की सब्सिडी मिलेगी . सीएफए को 3 किलोवाट पर सीमित किया जाएगा. यानी 3 किलोवाट से अधिक पर सब्सिडी नहीं मिलेगी. मौजूदा बेंचमार्क कीमतों के आधार पर इसका मतलब यह निकलता है कि 1 किलोवाट सिस्टम के लिए 30,000 रुपए, 2 किलोवाट सिस्टम के लिए 60,000 रुपए और 3 किलोवाट सिस्टम या उससे अधिक के लिए 78,000 रुपए की सब्सिडी होगी.

कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

सबसे पहले पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करें. उसके बाद अपना स्टेट चुनें. इलेक्ट्रीसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को सेलेक्ट करें. उसके बाद इलेक्ट्रीसिटी कंज्यूमर नंबर डालें. अपना मोबाइल नंबर और ईमेल डालें. कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें. फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें.

डिस्कॉम से फिजिबिलिटी अप्रूवल का वेट करें. एक बार जब आपको फिजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाए तो अपने डिस्कॉम में किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर से प्लांट लगवाए.एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर, प्लांट की डिटेल डिपॉजिट करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें.नेट मीटर की इंस्टॉलेशन और डिस्कॉम द्वारा इंस्पेक्शन के बाद, वे पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट तैयार करेंगे.

एक बार जब आपको कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाएगी. पोर्टल के माध्यम से बैंक अकाउंट की डिटेल और एक कैंसल चेक डिपॉजिट करें. आपको 30 दिनों के भीतर आपके बैंक अकाउंट में आपकी सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER