Pakistan News / बड़े-बड़े नेताओं ने PAK को ऐसे ‘लूटा’, तोशाखाना रिकॉर्ड पब्लिक होने से सामने आया सच

Zoom News : Mar 13, 2023, 10:25 AM
Pakistan News: पाकिस्तान की राजनीति में हंगामा मचा देने वाला तोशाखाना विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस मामले में अब पूर्व पीएम इमरान खान ही नहीं बल्कि सत्ता पक्ष के नेताओं के नाम भी सामने आने लगे हैं. आरोप है कि बाकी नेताओं ने भी तोशाखाना में जमा बेशकीमती तोहफों को बेहद थोड़ी कीमत के बदले ले लिया जबकि गई गिफ्ट बिना पैसे दिए ही ले लिए गए.

दरअसल तोशाखाना विवाद की परतें लाहौर हाई कोर्ट के उस आदेश के बाद खुलने लगी जिसमें अदालत ने 2002 से अब तक तोशाखाना गिफ्ट के रेकॉर्ड को सार्वजनिक करने का आदेश दिया था.

तोशाखाना से जुड़ा 466 पन्नों का रिकॉर्ड सार्वजिनक हो चुका है और कैबिनेट डिवीजन की वेबसाइट पर इसे अपलोड किया गया है. लिस्ट के मुताबिक विदेशों से सोने की बंदूक, घड़ियां, कालीन और कई लग्जरी आइटम गिफ्ट के रूप में मिले हैं.

रिकॉर्ड पब्लिक होने से बाहर आई ये जानकारी

पब्लिक किए गए रिकॉर्ड्स के मुताबिक पूर्व पीएम इमरान खान ने - 8.5 करोड़ पाकिस्तानी रुपए की एक सोने की घड़ी, 56 लाख की कफलिंक की एक जोड़ी, 15 लाख का पेन और 85 लाख की अंगूठी – सिर्फ 2 करोड़ रुपये देकर अपने पास रख ली. इतना ही कई गिफ्ट्स के लिए तो उन्होंने पैसे भी नहीं दिए.

आसिफ अली जरदारी से जुड़ी जानकारी

रिकॉर्ड्स में आसिफ अली जरदारी से जुड़ी जानकारी भी सामने आई है. पूर्व राष्ट्रपति ने 5.7 करोड़ रुपए की BMW 760 Li कार और 5 करोड़ रुपए की टोयोटा लेक्सस LX 470 कार को सिर्फ 1.6 करोड़ रुपए में खरीद लिया. 2.7 करोड़ रुपए की एक अन्य कार को सिर्फ 40 लाख रुपए में खरीदा.

नवाज शरीफ और उनकी पत्नी से जुड़ी जानकारी

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने 2013 में 11 लाख रुपए की रोलेक्स घड़ी, 25 हजार रुपए के कफलिंक और पेन और 15 हजार रुपए के कुवैत सेंट्रल बैंक के चार स्मारक सिक्के सिर्फ 24 हजार रुपए देकर अपने पास रख लिया.

नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज ने 2016 में 1.27 करोड़ रुपए का एक कंगन, 4.16 करोड़ रुपए के नेकलेस और झुमके अपने पास रख लिए। कुलसुम नवाज ने इसके लिए 1.8 करोड़ रुपए जमा कराए थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER