Haryana Political Crisis / हरियाणा की सियासत से बड़ी खबर, पद से इस्तीफा देंगे CM खट्टर, भाटिया हो सकते हैं नए CM

Zoom News : Mar 12, 2024, 11:13 AM
Haryana Political Crisis: हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जननायक जनता पार्टी (JJP) के बीच गठबंधन पर फुल स्टॉप लग सकता है. बीजेपी ने जननायक जनता पार्टी को मंत्रिमंडल से अलग करने के लिए रणनीति भी बना ली है. खट्टर सरकार के मंत्रिमंडल का आज यानी मंगलवार को सामूहिक इस्तीफा हो सकता है. इसके बाद नए सिरे से मंत्रिमंडल गठित किया जाएगा. नए मंत्रिमंडल में जेजेपी शामिल नहीं होगी. आज यानी मंगलवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक भी बुलाई गई है.

हरियाणा में मुख्यमंत्री चेंज किए जाने पर भी विचार हो सकता है. हरियाणा में बीजेपी संजय भाटिया को मुख्यमंत्री और नायब सैनी को उप मुख्यमंत्री बना सकती है. मनोहर लाल खट्टर को करनाल से लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है.

दिल्ली से आब्जर्वर के तौर पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और महासचिव तरुण चुग चंडीगढ़ रवाना हो गए हैं. हरियाणा प्रभारी विप्लव देव भी चंडीगढ़ पहुंच गए हैं. जेजेपी-बीजेपी अलग होने की स्थिति में हरियाणा में सरकार बचाने और नई सरकार बनाने की सभी संभावनाओं पर फैसला लिया जाएगा.

सरकार का मंत्रिमंडल आज दे सकता है सामूहिक इस्तीफा

खबर ये भी है कि हरियाणा की भाजपा सरकार का मंत्रिमंडल आज सामूहिक इस्तीफा दे सकता है। इसके बाद नए सिरे से हरियाणा सरकार का मंत्रिमंडल गठित किया जाएगा। जननायक जनता पार्टी को मंत्रिमंडल से अलग करने के लिए रणनीति बनाई गई है। 

यानी अब हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी का गठबंधन नहीं रहेगा। नए मंत्रिमंडल में जेजेपी शामिल नहीं होगी। 

हरियाणा में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी

आगामी लोकसभा चुनाव के बीच हरियाणा में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी हो रही है। सूत्रों का कहना है कि हरियाणा में गैर जाट ही सीएम बनेगा। हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी का गठबंधन टूटेगा। हरियाणा में नए सिरे से कैबिनेट का गठन होगा। 

सीट शेयरिंग पर अब तक नहीं बनी बात

दरअसल, बीजेपी और जेजेपी के अलग होने की वजह लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग पर सहमति ना बन पाना है. सूत्रों के मुताबिक उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. इसमें सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बन पाई. चौटाला की अमित शाह से शीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बनने पर बीजेपी-जेजेपी से गठबंधन तोड़ने का फैसला ले सकती है. जेजेपी हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ दो सीटों पर दावा कर रही है जिसे बीजेपी देने को तैयार नहीं है.

सिरसा में पार्टी कार्यकारिणी की बैठक के बाद दुष्यंत चौटाला ने हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीटों पर दावा जताते हुए कहा था कि जिस तरह से NDA गठबंधन के तहत बीजेपी ने छोटे अलायंस दलों को एडजस्ट किया है और उनका ध्यान रखा है तो उन्हें उम्मीद है कि हरियाणा में भी जेजेपी के बारे में कोई फैसला लिया जाएगा.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसके अलावा पार्टी हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की भी तैयारी कर रही है. हम बीजेपी से हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ दो सीटों को प्राथमिकता के साथ मांगने का प्रयास करेंगे, लेकिन कौन सी सीट दी जाएंगी ये गठबंधन की बैठक के दौरान तय होगा. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बीजेपी के साथ लोकसभा चुनाव में गठबंधन को लेकर दो दौर की बातचीत हो चुकी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER