Asian Games 2023 / भारतीय फुटबॉल के लिए एशियन गेम्स से पहले बड़ा अपडेट, अब मिलेगी सीधी एंट्री

Zoom News : Jul 26, 2023, 07:05 PM
Asian Games 2023: एशियन गेम्स 2023 का आयोजन चीन के हांगझोउ में होगा। 19वें एशियन गेम्स में भारत कई बड़े खेलों में हिस्सा लेने जा रहा है। जहां भारत के कई बड़े एथलिट हिस्सा लेंगे। इस बार क्रिकेट को भी एशियन गेम्स में शामिल किया गया है। हॉकी, बास्केटबॉल समेत कई टीम खेलों में भारतीय खिलाड़ियों पर नजर होगी। इसी बीच कुछ दिनों पहले खबर सामने आई थी कि भारतीय फुटबॉल टीम एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाएगी, लेकिन अब भारतीय फुटबॉल फैंस के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। भारत सरकार ने अब फुटबॉल टीम को एशियन गेम्स के लिए चीन जाने की मंजूरी दे दी है।

भारत के खेल मंत्रालय ने एशियन गेम्स के लिए भारतीय फुटबॉल टीम को मंजूरी दे दी है। भारतीय टीम अब इसके लिए चीन की यात्रा कर सकेगी। इस बात की जानकारी खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है। अनुराग ठाकुर ने अपने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने अपने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा कि "भारतीय फुटबॉल फैंस के लिए अच्छी खबर! हमारी राष्ट्रीय फुटबॉल टीमें, पुरुष और महिला दोनों, आगामी एशियाई खेलों में भाग लेने के लिए तैयार हैं। भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय ने उन दोनों टीमों की भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए नियमों में ढील देने का निर्णय लिया है, जो मौजूदा मानदंड के अनुसार अर्हता प्राप्त नहीं कर रही थीं। हाल के दिनों में उनके ताजा प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने छूट देने का फैसला किया है। मुझे यकीन है कि वे एशियाई खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और हमारे देश को गौरवान्वित करेंगे।"

एशियन गेम्स के लिए क्यों लगी थी रोक

एशियम गेम्स 2023 के लिए भारतीय फुटबॉल टीम पर रोक लगा दी गई थी, लेकिन फैंस और कोच के दरख्वास्त के बाद अब खेल मंत्रालय ने उनकी मांग सुन ली है। पिछले कुछ सालों में भारतीय फुटबॉल ने कमाल की उपलब्धियां हासिल की है। हाल की में पुरुष फुटबॉल टीम ने SAFF चैंपियनशिप जीता था, लेकिन आप ये सोच रहे होंगे कि इतना सब कुछ करने के बाद भी भारत की फुटबॉल टीम को एशिय गेम्स के लिए क्यों जाने से रोका जा रहा था। चलिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं। दरअसल भारत के खेल मंत्रालय ने टीम स्पोर्ट्स के लिए कुछ नए नियम लागु किए थे। जिसके तहत कोई टीम एशियन गेम्स जैसे खेलों में तब ही हिस्सा ले सकती है जब उस टीम का रैंकिंग एशिया में टॉप 8 में हो। लेकिन भारत की पुरुष टीम की एशिया रैंकिंग 18 है। जिस कारण वह इस खेल में हिस्सा नहीं ले पा रहे थे। हालांकि फैंस और AIFF की दरख्वास्त के बाद अब उन्हें मंजूरी दे दी गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER