Bihar / क्या सिर्फ 'मुखौटा CM' बनकर रह गए हैं नीतीश? ये बयान देकर खुद ही दे दिया सबूत

Zoom News : Feb 13, 2023, 11:01 AM
Bihar Politics: भारतीय जनता पार्टी (BJP) से नाता तोड़कर जनता दल युनाइटेड (JDU) के राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के साथ हाथ मिलाने के साथ ही ये सवाल उठने लगे थे कि महागठबंधन का असली मुखिया कौन है और इस गठजोड़ में भविष्य का नेता किसे बनाया जाएगा. इस सवाल को लेकर उठने वाले कयासों की वजह से बिहार में जेडीयू के अंदर ही बगावती आवाजें बुलंद होने लगीं. बिहार के सियासी गलियारों में चर्चा तेज हो गई कि जेडीयू का आरजेडी में विलय हो जाएगा और तेजस्वी ही महागठबंधन के नेता होंगे. 

बीजेपी से अलग होने और महागठबंधन की सरकार बनने के बाद ही नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने ये साफ कर दिया था कि भविष्य में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ही उनके नेता होंगे और पार्टी उन्ही के नेतृत्व में आगे बढ़ेगी, लेकिन पार्टी के नेता इस बात को मानने से इनकार करते रहे. हालांकि, नीतीश के ताजा बयान ने ये साफ कर दिया है कि बिहार सरकार की कमान पूर्ण रूप से तेजस्वी के हाथ में दे दी गई है.

कैबिनेट की जिम्मेदारी, अब तेजस्वी की बारी

दरअसल, बिहार में जल्द ही मंत्रिमंडल का विस्तार होने वाला है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके संकेत दे दिए हैं. मुख्यमंत्री ने बड़ा बयान भी दिया है. उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार की जिम्मेदारी तेजस्वी यादव को दे दी गई है. मुख्यमंत्री ने जमुई में कहा कि महागठबंधन में सब कुछ तय कर लिया गया है. कैबिनेट एक्सटेंशन के बारे में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से सवाल पूछिए. 

सीएम नीतीश ने कहा कि महागठबंधन बनने के बाद ही सब कुछ तय हो चुका था. अब कैबिनेट विस्तार को लेकर वह क्या करेंगे इसके बारे में उन्हीं से सवाल पूछिए. दरअसल, महागठबंधन की सरकार बनने के बाद ही मंत्री सुधाकर सिंह और मंत्री कार्तिकेय सिंह को इस्तीफा देना पड़ा था. इसके बाद से ही कैबिनेट के विस्तार की चर्चा चल रही है, जिस पर से नीतीश कुमार ने अब पर्दा उठा दिया है और साफ कर दिया है कि जो करना होगा वो तेजस्वी ही करेंगे.

क्या तेजस्वी ही हैं असली मुख्यमंत्री?

कैबिनेट विस्तार को लेकर नीतीश के बयान से सवाल उठने लगे हैं. क्या नीतीश कुमार ने सरकार को तेजस्वी के हाथ में सौंप दिया है? क्या तेजस्वी ही मुख्यमंत्री के सारे फैसले लेंगे? क्या मुख्यमंत्री सिर्फ मुखौटा भर रह गए हैं? बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दिसंबर के महीने में भी इस बात के संकेत दिए थे कि महागठबंधन के नेता तेजस्वी ही होंगे. उन्होंने कहा था, 'तेजस्वी यादव को आगे बढ़ा रहे हैं. इनके लिए अभी जितना करना था, वो तो कर दिया हूं. इनको अभी और आगे बढ़ाना है.'

उन्होंने ये भी कहा था, '2025 में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ही महागठबंधन के नेता होंगे. वह भविष्य के नेता हैं. इससे महागठबंधन को लाभ होगा. तेजस्वी यादव एक युवा और ऊर्जावान नेता हैं.'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER