देश / इंसानों के लिए कितना खतरनाक है बर्ड फ्लू का मौजूदा स्ट्रेन? जानिए अब तक कितनो की गई जान

Zoom News : Jan 05, 2021, 08:31 PM
नई दिल्ली: राजस्थान से शुरू हुआ बर्ड फ्लू का संकट अब देश के 6 राज्यों में अपने पैर पसार चुका है। मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, केरल और हरियाणा के बाद गुजरात में भी बर्ड फ्लू के खतरे ने दस्तक दे दी है। राजस्थान के छह जिलों सवाई माधोपुर, बीकानेर, झालावाड़, बारां, पाली और बांसवाड़ा में बर्ड फ्लू दस्तक दे चुका है। अब तक यहां 600 से करीब कौवे मृत पाए जा चुके हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर में 155 कौवे मरे पाए गए गए हैं। इनमें एच5एन8 वायरस पाया गया है।

राजस्थान के जिस झालावाड़ जिले से इस बार बर्ड फ्लू की शुरुआत हुई वहां अब हालात को काबू में करने के लिए धारा 144 तक लगानी पड़ गई है। साथ ही संक्रमण और जिलों तक न फैले इसके लिए सरकार ने कदम उठाने भी शुरू कर दिए हैं। राजस्थान के पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि हम कोरोना से जूझ रहे हैं और अब बर्ड फ्लू आ गया। यह अभी चिकन और अंडों में नहीं पाया गया। हमें सूचना मिली है कि अलग-अलग जगहों पर 600 के आसपास कौवे मृत पाए गए, उन जगहों को चिन्हित कर आने वाले समय में इस संक्रमण को रोकने के प्रयास करेंगे।

वहीं राजस्थान के पड़ोसी मध्यप्रदेश के तो 10 जिलों में बर्ड फ्लू दस्तक दे चुका है। इंदौर, उज्जैन, नीमच और मंदसौर जैसे जिलों में लगातार पक्षियों की मौत से हड़कंप मचा हुआ है। खंडवा में कौवों को साथ अब बगुलों की भी मौत हो रही है जिसने स्थानीय लोगों को चिंता में डाल दिया है। ऐसे हालात को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है और इस खतरे से निपटने की तैयारी में जुट गई है। हालांकि राहत की बात ये है कि अब तक मध्य प्रदेश में मुर्गियों में अब तक इस वायरस के लक्षण नहीं मिले हैं लेकिन हर जगह हालात ऐसे नहीं है।

हरियाणा का पोल्ट्री हब माने जाने वाले पंचकूला में मृत मुर्गियों को जांच के लिए ले जाया जा रहा है। हरियाणा के पंचकूला और अंबाला में अब तक एक लाख मुर्गियां मर चुकी हैं और जिसे लेकर लोग डरे हुए हैं। उधर, गुजरात के जूनागढ़ में 53 पक्षियों की मौत के बाद सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

इसके साथ ही केरल के कोट्टायम के नींदूर में बर्ड फ्लू से मरने वाली बत्तखों को दफनाया जा रहा है ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके। कोट्टायम और अलप्पुझा दो जिले में अब तक बर्ड फ्लू के केस मिले हैं और संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए सरकार ने एक साथ 40 हजार पक्षियों को मारने का आदेश दिया है। देश के कई राज्यों मे बर्ड फ्लू के असर को देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य और पशुपालन विभाग को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। कर्नाटक ने भी सुरक्षा इंतजाम शुरू कर दिए हैं। कई राज्यों में बर्ड फ्लू की दहशत का असर बाजारों पर भी पड़ना शुरू हो गया है और जिससे पोल्ट्री कारोबार से जुड़े लोग चिंतित हैं। हालांकि डॉक्टरों का दावा है कि बर्ड फ्लू का मौजूदा स्ट्रेन इंसानों के लिए खतरनाक नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER