Bird Flu / दिल्ली में भी छाया बर्ड फ्लू का साया, मरे हुए 91 कौवे और 27 बत्तख मिला वायरस

Zoom News : Jan 11, 2021, 10:30 AM
Bird Flu In Delhi: देश में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। अब इस खतरनाक वायरस ने राजधानी दिल्ली को भी अपनी चपेट में ले लिया है। दिल्ली में मरे बत्तखों और कौवों में वायरस की पुष्टि हो गई है। दिल्ली के 15 पार्कों में कल 91 कौवे और 27 बत्तख मरे हुए मिले थे। बर्ड फ्लू को देखते हुए संजय झील इलाके को अलर्ट जोन घोषित कर दिया गया है। इतना ही नहीं गाजीपुर मुर्गा मंडी को भी दस दिन के लिए बंद करने का आदेश दिया गया।

दिल्ली के अलावा किन-किन राज्यों में फैला बर्ड फ्लू

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'संजय झील में 17 और बत्तखों की मौत की जानकारी मिली थी। अब तक कुल 27 बत्तखों की मौत हो चुकी है। त्वरित प्रतिक्रिया दल ने दिल्ली के पशुपालन विभाग के निर्देशों के अनुसार पार्क को अलर्ट जोन घोषित कर दिया है।'' दिल्ली के अलावा अब केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो चुकी है।

दैनिक रिपोर्ट भेजें चिड़ियाघर प्रबंधन- केंद्र

केंद्र ने राज्यों के चिड़ियाघर प्रबंधनों को निर्देश दिया कि वे केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) को दैनिक रिपोर्ट भेजें और ऐसा तब तक जारी रखें जब तक कि उनके इलाके को रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता। पर्यावरण मंत्रालय के तहत आने वाले सीजेडए ने कार्यालयी ज्ञापन जारी कर कहा कि एवियन इन्फ्लुएंजा ‘पशुओं में संक्रामक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण कानून, 2009’ के तहत अनुसूचित बीमारी है और इसे फैलने से रोकने के लिए इस तरह की बीमारी की जानकारी देना अनिवार्य है।

दिल्ली में चिकन के दामों में गिरावट

बता दें कि दिल्ली में बर्ड फ्लू की दस्तक के बीच ‘चिकन’ के दामों में कमी आने से एक तरफ कारोबारी परेशान हैं तो वहीं दूसरी तरफ कम आदमनी वाले कमजोर वर्ग के लिए यह बीमारी किसी ‘सौगात’ से कम नहीं है। मुर्गे-मुर्गियों के दाम करीब-करीब आधे हो जाने के बाद इनकी ज्यादातर खपत अब कम आमदनी वाले वर्ग में ही रह गई है। पुरानी दिल्ली में मुर्गे के मांस की दुकान चलाने वाले अतीक कुरैशी ने बताया कि दो-तीन दिन पहले तक मुर्गे का मांस 190 से 200 रुपये प्रति किलोग्राम था जो अब 110-120 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER