बिजनेस / बिटकॉइन पहली बार $67,000 के पार, $3 ट्रिलियन से अधिक का हुआ क्रिप्टो बाज़ार

Zoom News : Nov 09, 2021, 02:01 PM
लंदन: क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में जबरदस्त तेजी आई है। इसके बाद दुनिया की सबसे लोकप्रिय करेंसी बिटक्वाइन की कीमत सोमवार को अपने ऑल टाइम हाई 67,700 डॉलर के पार पहुंच गई है। इसमें तेजी का सिलसिला यहीं नहीं था पिछले 24 घंटे में इसकी कीमत लगातार बढ़ रही है। कॉइनडेस्क के अनुसार फिलहाल बिटक्वाइन की कीमत 68,249.59 डॉलर पर पहुंच गई है। गौरतलब है कि तीन हफ्तों के बाद बिटक्वाइन में यह तेजी देखने को मिली है। बीते 20 अक्तूबर को इसके दाम 67,000 के पास पहुंचा था। 

इथेरियम की कीमत पहली बार 4800 डॉलर के पार

बिटक्वाइन के बाद दूसरी सबसे लोकप्रिय करेंसी इथेरियम की कीमतें भी आसमान छू रही हैँ। तेज बढ़त के साथ इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत इस समय 4,800 डॉलर पर पहुंच गई है। इथेरियम चार प्रतिशत की तेजी के साथ पहली बार 4800 के निशान के पार पहुंचा है। अक्तूबर की शुरुआत के बाद से इसकी कीमत में लगभग 59 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। 

दोनों क्रिप्टोकरेंसी ने दिया 70 फीसदी का रिटर्न 

बिटक्वाइन और इथेरियम दोनों क्रिप्टोकरेंसी अक्तूबर के बाद से डॉलर की तुलना में 70 फीसदी ज्यादा रिटर्न दे रही हैं। बिटकॉइन और अन्य करेंसी में अक्तूबर के महीने से तेजी शुरू हुई थी। पिछले महीने अमेरिका में क्रिप्टोकरेंसी का एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) लॉन्च होने के बाद इनकी कीमत में लगातार इजाफा देखा गया। यह पहला बिटकॉइन ईटीएफ लॉन्च किया गया था।

पहली बार मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर के पार

क्रिप्टो की कीमतों में तेजी से इसका मार्केट कैप पहली बार इस समय तीन लाख करोड़ डॉलर (तीन ट्रिलियन डॉलर) हो गया है। क्रिप्टो में करीबन 13,796 करेंसी इस समय कारोबार कर रही हैं। बिटक्वाइन की अभी तक की सबसे ज्यादा कीमत अप्रैल 2021 में थी। उस समय बिटक्वाइन 64,889 डॉलर पर कारोबार कर रही थी। उसके बाद इस करेंसी में गिरावट का सिलसिला शुरु हुआ। गिरावट के दौर में बिटक्वाइन की कीमत 30 हजार डॉलर तक पहुंच गई थी। जानकारों का मानना है कि बहुत जल्द बिटक्वाइन की कीमत एक लाख डॉलर के आंकड़े को पार कर सकती है।

बिटक्वाइन का लोगों के बीच खासा क्रेज

क्रिप्टोकरेंसी में बिटक्वाइन सबसे लोकप्रिय है। बिटक्वाइन साल 2008 में शुरु हुई थी। क्रिप्टो के जानकारों का मानना है कि साल के अंत तक बिटक्वाइन की कीमत 98 हजार डॉलर तक जा सकती है। फंडस्ट्रैट ग्लोबल एडवाइजर्स ने इस नई बढ़ोतरी पर कहा कि आने वाले हफ्तों में बिटक्वाइन सहित अन्य क्रिप्टोकरेंसी में मजबूती आने की संभावना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER