Jharkhand Floor Test / 'आदिवासियों से BJP के लोग घृणा करते हैं'- विधानसभा में बोले हेमंत सोरेन

Zoom News : Feb 05, 2024, 02:00 PM
Jharkhand Floor Test: झारखंड में आज चंपई सोरेन सरकार की अग्नि परीक्षा है. महागठबंधन सरकार का विधानसभा में विश्वास मत साबित करेगी. इस बीच विधायकों को विधानसभा बस के जरिए विधानसभा लाया गया. वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी विधानसभा में मौजूद हैं. वह इस समय ईडी की हिरासत में हैं और केंद्रीय एजेंसी उनको लेकर विधानसभा पहुंची. बहुमत परीक्षण को लेकर सीएम चंपई सोरेन का बड़ा बयान सामने आया है. उनका कहना है कि वह विधानसभा में विश्वास मत साबित करेंगे. महागठबंधन के सभी विधायक एकसाथ है.

झारखंड में नए बने मुख्यमंत्री चंपई सोरेन कुछ देर में विश्वासमत हासिल करेंगे। सीएम चंपई ने विश्वास मत का प्रस्ताव पेश किया। चर्चा के लिए एक घंटे का समय निर्धारित किया गया है। इसके बाद फ्लोर टेस्ट होगा।

चंपई ने कहा कि हमारे यहां बहुमत की सरकार गिराने की कोशिश हुई। 23 मिनट के भाषण में हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार और भाजपा को तीखे लहजे में जवाब दिया। कहा कि देश में पहली बार किसी मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया गया। लगता है इसमें राजभवन शामिल है। जमीन हड़पने का कागज दिखा दीजिए, राजनीति तो दूर झारखंड छोड़ दूंगा।

फ्लोर टेस्ट से पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने 47 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। इस बीच, झारखंड हाईकोर्ट में हेमंत सोरेन की याचिका पर सुनवाई हुई। 9 फरवरी को ईडी की ओर से हाईकोर्ट में जवाब दाखिल किया जाएगा। 12 फरवरी को अगली सुनवाई होगी। हेमंत सोरेन की ओर से हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर गिरफ्तारी और रिमांड को चुनौती दी गई है।

घोटाला साबित हुआ तो झारखंड छोड़ दूंगा- हेमंत सोरेन

हेमंत सोरेन ने कहा कि वे एक भी पेपर दिखा दें कि मैंने साढ़े 8 एकड़ जमीन हड़पी है तो राजनीति से संन्यास क्या, मैं झारखंड छोड़कर चला जाऊंगा।

जब लोगों ने आजादी के सपने नहीं देखे थे, तब से हम लड़ रहे- हेमंत सोरेन

हेमंत सोरेन ने कहा कि हमने हार नहीं मानी है। इन्हें लगता है कि मुझे जेल में डालकर अपने मंसूबे में सफल हो जाएंगे। ये झारखंड है, यहां हर कोने में आदिवासी, दलितों ने कुर्बानी दी है। ये देश की आजादी के सपने भी नहीं देखते होंगे, तब से हम लड़ रहे हैं। ये तो बहुत बाद में आए। आज तक इन लोगों ने गांधी जी की टोपी नहीं पहनी।

झारखंड फ्लोर टेस्ट अपडेट…

नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने कहा कि चंपई को मजबूरी में आज मौका मिला है. हेमंत सोरेन आदिवासी लीडर हो सकते हैं, आदिवासियों के लीडर नहीं हो सकते. अपने ही विधायकों पर इन्हें विश्वास नहीं है.

हेमंत सोरेन ने कहा कि 50 एकड़ जमीन के गलत मामले में मुझे फंसाया गया. साबित कर दें तो मैं राजनीति से संन्यास ले लूंगा. कुछ भी कर लें सिर झुकाकर चलना नहीं सीखा है. आंसू नहीं बहाऊंगा, वक्त के लिए बचाकर रखूंगा. ये नहीं चाहते हैं कि आदिवासी आगे बढ़ें. मेरे हवाई जहास से चलने से. मेरे 5 स्टार होटल में रुकने से, BMW कार में चलने से, सत्ता में आने से इन्हें तकलीफ होती है.

झारखंड के पूर्व सीएम ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि ये लोग आदिवासी दलितों से घृणा करते हैं. जंगल मे थे, इनको जंगल मे ही रहना चाहिए. हमें अछूत की तरह देखते हैं. हमने हार नही मानी है.

हेमंत सोरेन ने कहा है कि सुनियोजित तरीके से पूरी पटकथा लिखी जा रही थी. धीमी आंच पर पकवान को पकाया जा रहा था. येन केन प्रकारेण मुझे अपनी गिरफ्तर में लिया है.

देश के लोकतंत्र में 31 तारीख की रात काले अध्याय के रूप में जुड़ी है. देश में पहली बार किसी मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी हुई. इस घटना में राजभवन में भी शामिल रहा है.

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने विधानसभा में कहा कि गर्व से कहता हूं कि मैं हेमंत सोरेन का पार्ट-2 हूं.

चंपई सोरेन ने अपने सरकार के लिए विश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया है. इस दौरान उन्होंने कहा ‘हेमंत बाबू हैं तो, हिम्मत है’ के नारे के बोलना शुरू किया.

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के अभिभाषण के दौरान सत्ता पक्ष के सभी विधायक खड़े होकर विरोध जता रहे हैं. विधानसभा अध्यक्ष को छोड़कर सत्ता पक्ष के 47 विधायक सदन में मौजूद है, जिसमें 1 मनोनीत सदस्य हैं.

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन की अभिभाषण के दौरान सत्ता पक्ष के विधायक हूटिंग कर रहे हैं. सदन के अंदर ‘केंद्र सरकार हाय-हाय’ के नारे लग रहे हैं.

राज्यपाल सीपी राधाकृष्ण ने अभिभाषण शुरू किया.

हेमंत सोरेन सत्ता पक्ष की सीटिंग अरेंजमेंट के पहली पंक्ति में हेमंत सोरेन बैठे है. बीजेपी विधायक सदन के अंदर हेमंत सोरेन मुर्दाबाद के नारे लगा रहे हैं.

झारखंड की विधानसभा में हेमंत सोरेन मौजूद हैं. इस बीच सदन के अंदर हेमंत सोरेन जिंदाबाद के नारे लग हैं.

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन बहुमत साबित करने के लिए अपनी सरकार के शक्ति परीक्षण में भाग लेने के लिए विधानसभा पहुंचे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER