Lok Sabha Elections / BJP ने जारी की 195 लोकसभा उम्मीदावरों की लिस्ट- 34 मंत्रियों के नाम का ऐलान

Zoom News : Mar 02, 2024, 07:24 PM
Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की सूची का पिछले कई दिनों से इंतजार किया जा रहा था। पिछले दिनों पार्टी कार्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की मैराथन बैठक हुई थी इस बैठक के बाद पहली सूची तैयार कर ली गई थी। यह सूची आज जारी कर दी गई है। इस सूची में कई मौजूदा सांसदों और मंत्रियों के टिकट कटे हैं। इसके साथ ही पार्टी ने कई नए चेहरों पर भी दांव खेला है। बता दें कि पीएम मोदी ने इन चुनावों में पार्टी की 370 से ज्यादा सीटों पर जीतने का लक्ष्य तय किया है। यह सूची इस लक्ष्य को ध्यान में रखकर ही बनाई गई है। 

लिस्ट में 195 उम्मीदवारों का शामिल

बीजेपी की तरफ से जारी की गई इस पहली सूची में 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित राज्यों के 195 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इसमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गांधी नगर से अमित शाह और लखनऊ से राजनाथ सिंह चुनाव लड़ेंगे। इसके साथ ही इस सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों का भी नाम शामिल है। इसके साथ ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों का नाम इस लिस्ट में शामिल हैं। वहीं पहली सूची में 28 महिला उम्मीदवारों को नाम है। इसके साथ ही 50 से कम उम्र के 47 उम्मीदवारों का नाम ऐलान किया है।

इन राज्यों के इतने उम्मीदवारों का ऐलान 

बीजेपी की पहली सूची में उत्तर प्रदेश के 51, मध्य प्रदेश के 24, गुजरात के 15, राजस्थान के 15, कर्नाटक के 12, तेलंगाना के 09, असम के 11, झारखंड के 11, छत्तीसगढ़ के 11, दिल्ली के 5, जमू-कश्मीर के 2, उत्तराखंड के 3, अरुणाचल प्रदेश के 2, गोवा के 1, त्रिपुरा के 1, अंडमान निकोबार द्वीप समूह से 1 और दमन और द्वीव के 1 उम्मीदवार का ऐलान किया है।

नई दिल्ली से ये होंगे उम्मीदवार 

बीजेपी ने दिल्ली की सात सीटों में से पांच सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। इसमें नई दिल्ली सीट से बांसुरी स्वराज, चांदनी चौक सीट से प्रवीन खंडेलवाल, उत्तर पूर्वी से मनोज तिवारी और दक्षिणी दिल्ली रमेश बिधूड़ी को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके साथ ही कमलजीत शेहरावत पश्चिमी दिल्ली से टिकट दिया गया है।

गुना से सिंधिया तो विदिशा से शिवराज को मौका

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने गुना से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके साथ ही दमोह से राहुल लोधी, खाजुराव से वीडी शर्मा, रीवा से जनार्दन मिश्र, सीधी से राजेश मिश्रा, शहडोल से हिमाद्री सिंह, जबलपुर से आशीष दुबे, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके साथ ही भोपाल से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का टिकट कट गया है। यहां से बीजेपी ने मेयर आलोक शर्मा को उम्मीदवार बनाया है।

अलवर से भूपेंद्र यादव को मिला टिकट

राजस्थान में पार्टी ने जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत और अलवर से भूपेंद्र यादव को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके साथ ही मौजूदा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी को चित्तौड़गढ़ से उम्मीदवार बनाया गया है।

लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों के नाम

1- वाराणसी- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

2- अंडमान निकोबार- विष्णु पडारे

3- अरुणाचल प्रदेश वेस्ट- किरण रिजीजू

4- अरुणाचल ईस्ट- तापीर गांवता

5- असम करीमगंज- कृपानाथ माला

6- सिलचर-परिमल शुक्ला वैद्य

7- दिल्ली चांदनी चौक- प्रवीण खंडेलवाल

8- उत्तर पूर्वी दिल्ली- मनोज तिवारी

9- सेंट्रल दिल्ली- बांसुरी स्वराज

10- पश्चिम दिल्ली- कमलकित सहरावत

11- दक्षिण दिल्ली- रामवीर बिधूड़ी

12- गुना- ज्योतिरादित्य सिंधिया

13- खजुराहो – बीडी शर्मा

14- सतना- गणेश सिंह

15- सीधी- राजेश मिश्रा

16- जबलपुर-आशीष दुबे

17- मंडला- फग्गन सिंह कुलस्ते

18- भोपाल- आलोक शर्मा

19- देवास- महेंद्र सिंह सोलंकी

20- मंदसौर- सुधीर गुप्ता

21- रतलाम- अनीता चौहान

22-खंडवा- न्यारेश्वर पाटिल

23-बैतूल- दुर्गादास ओइके

24- गौतमबुद्धनगर से महेश शर्मा

25- बुलंदशहर से भोला सिंह

26- मथुरा- हेमा मालिनी

27- अगरा- सत्यपाल सिंह बघेल

28- फतेहपुर सीकरी- राजकुमार चहर

29- एटा- राजवीर सिंह राजू भैया

30- शाहजहांपुर – अरुण कुमार सागर

31- खीरी- अजय मिश्रा टेनी

32- हरदोई से जयप्रकाश रावत

33- उनाव- साक्षी महाराज

34 लखनऊ- राजनाथ सिंह

35- अमेठी-स्मृति ईरानी

36- प्रतापगढ़- संगम लाल गुप्ता

37- इटावा- रामशंकर कठेरिया

38- कन्नौज- सुब्रत पाठक

39- बांदा- आरके सिंह पटेल

40- फतेहपुर- साध्वी निरंजन

41- बाराबंकी- उपेंद्र रावत

42- अंबेडकर- नगर रितेश पांडे

43- गोंडा से राजा भैया

44- संत कबीर नगर- प्रवीण कुमार निषाद

45- गोरखपुर- रवि किशन

46- कुशीनगर- विजय कुमार दुबे

47- कुशीनगर- नीलम सोनकर

48- आजमगढ़- दिनेश लाल यादव निरहुआ

49- जौनपुर- कृपा शंकर सिंह

50 चंदौली- महेंद्र नाथ पांडे


यूपी की प्रमुख सीटों से ये होंगे उम्मीदवार

यूपी में मुज्जफरनगर से संजीव बालियान को टिकट दिया गया है। इसके साथ नोएडा से महेश शर्मा, मथुरा से हेमा मालिनी, आगरा एसपी सिंह बघेल, एटा से राजवीर सिंह, आंवला धर्मेंद्र कश्यप, शाहजहांपुर से अरुण सागर, खीरी अजय मिश्रा तेनी, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जयप्रकाश रावत, उन्नाव से साक्षी महाराज, लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी, फरुखाबाद से मुकेश राजपूत, कन्नौज से सुब्रत पाठक, जालौन से भानुप्रताप वर्मा, झांसी से अनुराग शर्मा, बांदा आरके सिंह पटेल और फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके साथ ही गोरखपुर से रवि किशन, आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' और चंदौली से महेंद्र नाथ पांडेय को तिक्त दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER