कैमूर / मोहनिया रेप कांड के मामले में खूनी संघर्ष, धारा 144 लागू

Zoom News : Nov 28, 2019, 04:47 PM
बिहार, जिले के मोहनियां में सामूहिक दुष्कर्म की घटना का वीडियो वायरल होने के बाद लगातार तनाव की स्थिति बनी हुई है। गुरुवार को मामले को लेकर दो समुदायों के बीच दोपहर से तनाव का माहौल है। फायरिंग और आगजनी की भी खबर है। इलाके की स्थिति एक बार फिर से गंभीर होती जा रही है औऱ दंगा जैसी स्थिति उत्पन्न होने की आशंका को लेकर पुलिस की कई टीमें भेजी गई हैं। गैंगरेप के वीडियो वायरल मामले में चौथे दिन भी मोहनिया में जमकर उपद्रव हुआ। गुरुवार को शहर में तोड़फोड़, आगजनी, पथराव और फायरिंग की गयी। इसमें कुल तीन लोग घायल हो गये हैं। घायलों को इलाज के लिए मोहनिया अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फिलहाल मोहनिया में स्थिति तनावपूर्ण, मगर नियंत्रण में है। डीएम और एसपी माइक से शांति बहाल की अपील कर रहे हैं। 

शांति बहाली के लिए धारा 144 लागू कर दी गयी है। कैमूर जिले के मोहनिया थाना क्षेत्र में गैंगरेप के बाद वीडियो वायरल करने के मामले चारों आरोपितों की गिरफ्तारी के बावजूद मामला शांत होता नहीं दिख रहा है। मोहनिया बाजार में गुरुवार को भारी उपद्रव और तोड़फोड़ हुआ। इसके बाद पुलिस ने त्वरित करवाई करते हुए उपद्रवियों को खदेड़ा और मोर्चा संभाल लिया। साथ ही दंगा नियंत्रण वज्र वाहन, अग्नि शामक वाहन और भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। बताया जाता है कि उपद्रव के दौरान करीब आधा दर्जन दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया। भारी संख्या में पुलिस जवान तैनात किये गये हैं। मोहनिया-भभुआ पथ को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इस संबंध में कैमूर के डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी सड़क पर शांति बहाली को लेकर बार-बार अपील कर रहे हैं।

अब भी स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। दंगा जैसी स्थिति, पुलिसबल मौजूद, धारा 144 लागू, जानकारी के मुताबिक दोपहर से शुरू हुए खूनी संघर्ष में एक पक्ष के एक व्यक्ति को चाकू और दूसरे पक्ष के एक लड़के को गोली लगी है। जिले के सभी पदाधिकारी व काफी संख्या में मोहनिया पहुंचे पुलिस जवानों ने दोनों पक्ष के लोगों को खदेड़ कर दूर कर दिया है। इलाके में धारा 144 लगा दी गई है। उपद्रवियों द्वारा कई जगहों पर आगजनी और तोड़फोड़ की जा रही है। गुस्साए लोगों ने आरोपी के घर में लगाई आग। कुछ दिनों पहले छात्रा के साथ दरिंदों ने चलती कार में दिन के उजाले में सामूहिक दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया और इसका वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। इस मामले ने अब उग्र रूप धारण कर लिया है, इस घटना के बाद से ही इलाके में बवाल मचा हुआ है। तीन दिनों पहले भी यहां हालात इतने बदतर हो गए कि खुद डीआईजी (DIG) और डीएम (DM) को मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा था। कैमूर में हुई इस घटना के बाद से पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। फिर भी बवाल मचा हुआ है।

सामूहिक दुष्कर्म का वीडियो वायरल होने पर आजतक बवाल मचा हुआ है। इससे पहले भी मामले को लेकर लोगों का आक्रोश भड़क गया जिसके बाद लोगों ने सड़क पर आगजनी की और कई बाइक, समेत दुकानों में आग लगा दी थी। उसके बाद माहौल को बिगड़ता देख भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। तब कैमूर डीएम, एसपी, डीआईजी भी मौके पर पहुंचे और लोगों को शांत कराया था। कैमूर जिले में पहली बार हुआ जब किसी नाबालिग लड़की को अगवा कर दिनदहाड़े बीच सड़क पर गाड़ी में सामूहिक दुष्कर्म किया गया और वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया।

इस घटना को देखते हुए पटना से एफएसएल की टीम कैमूर पहुंची और घटना में प्रयुक्त गाड़ी को अपने कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू की थी। कैमूर डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने बताया कि ये मामला संगीन है ऐसे में प्रशासन स्पीडी ट्रायल चलाकर सभी आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाएगा। कैमूर एसपी दिलनवाज़ अहमद ने बताया कि मामला पहले का है। आरोपियों के पास से पुलिस को दो मोबाइल मिले हैं और इस घटना में प्रयुक्त स्विफ्ट डिजायर गाड़ी को भी रोहतास के डेहरी से बरामद किया गया है। मालूम हो कि सामूहिक दुष्कर्म की इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल कर दिया गया था। इस वीडियो में पीड़िता मनचलों से गुहार लगा रही है लेकिन बावजूद उसके साथ इस घटना को दरिंदों ने अंजाम दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER