रूस-यूक्रेन जंग / लुहान्सक में स्कूल बिल्डिंग पर गिरा बम, हमले में 60 लोगों के मारे जाने की आशंका

Vikrant Shekhawat : May 08, 2022, 07:57 PM
कीव: यूक्रेन में रूस के हमले लगातार जारी है। पूर्वी यूक्रेन के लुहान्सक इलाके में स्थित गांव के स्कूल में बम गिरने के बाद हुए भीषण विस्फोट में करीब 60 लोगों के मारे जाने की आशंका है। रविवार को राज्य के गवर्नर ने इसकी जानकारी दी। सेरहीये गैडाई ने बताया कि रूस की सेना ने इस भीषण हमले को शनिवार को अंजाम दिया।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, लुहान्सक के गर्वनर के अनुसार, रशियन आर्मी ने शनिवार दोपहर बिलोहोरिवका में एक स्कूल को निशाना बनाते हुए उस पर बम गिरा दिया। जहां करीब 90 लोगों ने शरण ले रखी थी। धमाके के बाद स्कूल की इमारत में आग लग गई।

सोशल मीडिया एप पर इस घटना की जानकारी देते हुए गवर्नर ने कहा कि, करीब 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग को बुझाया गया। मलबा हटाने पर दुर्भाग्य से सिर्फ दो लोगों के शव मिले। 30 लोगों को इमारत से सुरक्षित तरीके से बाहर निकाल लिया गया। इनमें से 7 लोग घायल हो गए थे। जबकि बाकी बचे 60 लोगों का पता नहीं चला, उनके हमले में मारे जाने की आशंका है।

‘निर्दोषों का खून बहाने से कुछ नहीं मिलेगा’, UN में भारत ने की रूस-यूक्रेन से ये अपील

हालांकि न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने इस रिपोर्ट को वेरिफाई नहीं किया है। दोनों देशों के बीच जारी युद्ध में यूक्रेन लगातार रूस पर निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाता आया है।

इससे पहले मारियुपोल शहर में स्थित स्टील प्लांट पर भी रूस की सेना भीषण हवाई हमले और गोला बारी की थी। जहां यूक्रेनी नागरिकों के साथ-साथ सेना के जवान भी मौजूद थे। हालांकि शनिवार को सभी महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को अज़ोवस्टल प्लांट से निकाला लिया गया।

इससे पहले रूसी सेना ने पिछले महीने मारियुपोल थियेटर पर मिसाइल से हमला किया था। इस भीषण हमले में 600 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की बात सामने आई थी। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस यूक्रेन में जंग खत्म नहीं करना चाहता है। क्योंकि वह अन्य यूरोपीय देशों पर कब्जा करने की मंशा रखता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER