Gold Price / सोने में आया उछाल, कीमत 50 हजार के पार, देखे भाव

Zoom News : Dec 18, 2020, 07:20 AM
Gold: एक बार फिर से सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। गुरुवार को एमसीएक्स पर सोना 50 हजार रुपये और चांदी 67500 रुपये के पार पहुंच गया। दरअसल, पिछले कुछ हफ्तों से सोने में दबाव था। विशेषज्ञ बता रहे हैं कि राहत पैकेज की उम्मीद के चलते अमेरिका में सोना उछल गया है। गुरुवार की सुबह एमसीएक्स पर मार्च डिलीवरी के लिए चांदी 759 रुपये बढ़कर 66670 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। यह बुधवार को 65911 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एमसीएक्स पर सोना 50,000 रुपये के पार चला गया है। उसी समय, कॉमेक्स $ 1880 के पास पहुंच गया।

चांदी में लगातार तीसरे दिन तेजी देखी गई। MCX पर इसकी कीमत 67,500 रुपये के पार चली गई। सोने और चांदी के अलावा, तांबा भी 8 साल के उच्चतम स्तर पर है। निकेल भी 14 महीने की ऊंचाई पर है। जस्ता, एल्यूमीनियम और सीसा भी तेज है। विशेषज्ञ अभी भी सोने में निवेश करने की सलाह दे रहे हैं, क्योंकि यहां से बड़ी गिरावट की संभावना बहुत कम है 

दरअसल, मार्च से अगस्त तक सोने की कीमतों में एकतरफा रैली देखी गई थी। लेकिन जैसे ही कोरोना वैक्सीन की खबर आई, सोने की चमक फीकी पड़ने लगी। नवंबर में, सोने में चार महीने में सबसे बड़ी मासिक गिरावट देखी गई थी। लेकिन अब एक बार फिर से सोना तेज हो रहा है। 

आपको बता दें, गोल्ड ने इस साल अगस्त में रिकॉर्ड ऊंचाई तय की थी, 7 अगस्त को सोने की कीमत 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। जहां से सोने की कीमत में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। वहीं, 10 अगस्त को चांदी की कीमत 78,256 रुपये प्रति किलोग्राम थी। लॉन्ग टर्म के लिए गोल्ड हमेशा बेहतर निवेश विकल्प रहा है।

वास्तव में, जब भी दुनिया में आर्थिक संकट गहराया है, सोने ने अपनी चमक बिखेरी है, लोग सुरक्षित निवेश के रूप में सोने और चांदी का चयन करते हैं। कीमत में वृद्धि के साथ, सोने में निवेश का दायरा बढ़ रहा है। लोग शारीरिक रूप से सोना खरीदने के बजाय डिजिटल माध्यम से सोने में निवेश करना पसंद कर रहे हैं

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER