Auto / Bounce-E की इलेक्ट्रिक स्कूटर हुई लाॅन्च

Zoom News : Feb 27, 2021, 05:53 PM
बाउंस मोबिलिटी ने बाउंस-ई इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर दिया है। बेंगलुरु आधारित टू-व्हीलर मोबिलिटी कंपनी ने बताया है कि वह 2022 तक अपनी फ्लीट में सभी स्कूटरों को इलेक्ट्रिक में बदल देगी। बाउंस के इलेक्ट्रिक स्कूटरों को बाउंस ऐप पर बुक किया जा सकता है। ऐप पर यह स्कूटर सब्सक्रिप्शन और लॉन्ग टर्म रेंटल पर उपलब्ध की गई है। फिलहाल कंपनी यह सेवा केवल बेंगलुरु शहर में ही दे रही है।

बाउंस-ई पर कंपनी पिछले कुछ महीनों से काम कर रही थी। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पूरी तरह देश में ही बनाया गया है। यह स्कूटर एक 100 सीसी की मोपेड जितनी सक्षम है और इसमें दो लोग आसानी से बैठ सकते हैं। इस स्कूटर के आगे और पीछे डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं। स्कूटर में आरामदायक सीटिंग पोजीशन दी गई है।

यह स्कूटर शहर में धीमी गति की राइड के लिए तैयार की गई है इसलिए इसकी स्पीड 25-30 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रखी गई है। यह स्कूटर फुल चार्ज पर 60 किलोमीटर की रेंज प्रदान कर सकती है जो कि शहरी इलाकों में चलाने के लिए काफी है। कंपनी ने इस स्कूटर में निकलने वाली बैटरी का इस्तेमाल किया है, जिसे स्कूटर से निकाल कर चार्ज किया जा सकता है।

बाउंस शहर में अपनी स्कूटरों के लिए चार्जिंग स्टेशन भी बना रही है जहां स्कूटरों को चार्ज करने के साथ डिस्चार्ज्ड बैटरी को भी बदला जा सकता है। इलेक्ट्रिक वाहनों की बात करें तो इन्हे चार्ज करने से बेहतर बैटरी स्वैपिंग को माना जाता है। बैटरी स्वैपिंग तकनीक से वाहन को चार्ज करने का समय बचाया जा सकता है।

बेंगलुरु में कई कंपनियां चार्जिंग स्टेशन के साथ बैटरी स्वैपिंग फैसिलिटी को भी विकसित करने पर काम कर रही हैं। बाउंस ने बताया है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को एक मिनट के अंदर स्वैप किया जा सकता है।

बाउंस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 46,000 रुपये में खरीदा जा सकता है। स्कूटर की कीमत में बैटरी की कीमत को शामिल नहीं किया गया है। ग्राहकों को स्कूटर की बैटरी लीज पर उपलब्ध की जाएगी। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि स्कूटर की कीमत कम रखी जा सके।

मौजूदा समय में बाउंस बेंगलुरु और हैदराबाद में अपनी सेवाएं दे रही है। बेंगलुरु में 22,000 और हैदराबाद में 5,000 स्कूटरों के साथ कंपनी राइड बुकिंग सेवाएं प्रदान कर रही है। भविष्य में कंपनी की योजना अन्य बड़े शहरों में सेवाएं शुरू करने की है।

बाउंस स्कूटर रेंटल प्लेटफॉर्म पर तीन प्रकार के राइड- शार्ट टर्म रेंटल, लॉन्ग टर्म रेंटल और राइड शेयर प्रदान करती है। शार्ट टर्म रेंटल में स्कूटरों को 2-12 घंटों की अवधि के लिए बुक किया जा सकता है। वहीं लॉन्ग टर्म रेंटल में 15-45 दिनों की बुकिंग की जा सकती है। कंपनी सभी स्कूटरों को राइड के पहले नियमित तौर पर सैनिटाइज कर रही है।

बाउंस फरवरी 2021 में 4,000 इलेक्ट्रिक स्कूटरों को फ्लीट में शामिल करने वाली है। इसके लिए तेजी से स्कूटरों का उत्पादन किया जा रहा है। बता दें कि भारत में कैब कंपनी ओला ने भी इलेक्ट्रिक स्कूटरों को उतरने की घोषणा की है। कंपनी अगले इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER