दुनिया / क्यों विवादों में थीं ऋषि सुनक की भारतीय पत्नी, हर साल अरबों की इनकम

Zoom News : Oct 25, 2022, 06:13 PM
Britain : लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। पहली बर जब सुनक चुनाव लड़ रहे थे तब से ही उनकी पत्नी की इनकम को लेकर विवाद हो रहा था। दरअसल सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति इन्फोसिस  कंपनी के को फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी हैं। साल 2022 में उनको इन्फोसिस के शेयर से 126.61 करोड़ रुपये का लाभ मिला।  कंपनी में उनका 0.93 पर्सेंट का शेयर है। मंगलवार को शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक अक्षता मूर्ति के शेयरों की कीमत 5,956 करोड़ रुपये है। 

क्यों हुआ था विवाद

दरअसल अक्षता मूर्ति की हर साल अरबों की कमाई केवल डिविडेंट से होती है। विवाद यह था कि वह भारत की नागरिक थीं इसलिए यूके में टैक्स नहीं भरती थीं। हालांकि वह भारत की कंपनी से अरबों की कमाई करती थीं। बताया जाता था कि उनकी संपत्ति क्वीन एलिजाबेथ की कुल संपत्ति से भी ज्यादा थीं। इसको लेकर ऋषि सुनक और उनकी पत्नी पर सवाल उठाए जाते थे। 

रिपोर्ट के मुताबिक सुनक के नेटवर्थ 730 मिलियन पाउंड है। एक बार अक्षता मूर्ति चाय के कप को लेकर भी विवादों में आ गई थीं। पत्रकारों के लिए चाय और बिस्किट का इंतजाम किया गया था। हालांकि कप्स की कीमत लगभग 38 पाउंड यानी करीब 3500 रुपये के करीब बताई जा रही थी। ऐसे में इसकी तस्वीरं वायरल होने लगीं। सुनक को लेकर भी यही कहा जा रहा था कि इतना अमीर शख्स आखिर ग्राउंज लेवल पर काम कैसे कर पाएगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER