नया वायरस / कोरोना के बाद अब चीन मे फैला ब्रुसेलोसिस, हजारो लोग हो चुके है अभी तक संक्रमित

Zoom News : Oct 20, 2020, 04:41 PM
पेइचिंग: चीन में कोरोना वायरस के बाद 'ब्रुसेलोसिस' नामक बैक्टीरिया से संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। चीन के कई नए राज्यों में इस बैक्टीरिया से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। चीनी अधिकारियों के अनुसार, पिछले साल जुलाई में एक बायोफार्मास्युटिकल कंपनी में रिसाव के बाद बीमारी का पहला मामला सामने आया था। पिछले महीने, गांसु प्रांत की राजधानी लान्चो के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि 3,245 लोग अब तक बैक्टीरिया से संक्रमित हैं।

कई नए राज्यों में फैली बीमारी

हाल के दिनों में, चीन के गांसु प्रांत, शाक्षानी प्रांत और इनर मंगोलिया में बैक्टीरियल ब्रुसेलोसिस के कई मामलों की पुष्टि हुई है। विशेषज्ञों के अनुसार, बीमारी कुछ हफ्तों, महीनों या वर्षों तक रह सकती है। इस बीमारी से संक्रमित रोगी को पसीने के साथ-साथ जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द का अनुभव होता है। सितंबर की शुरुआत में, चीनी मीडिया ने बताया कि उत्तर पश्चिमी चीन के सबसे बड़े बच्चों के अस्पताल में पांच बच्चे इस बीमारी से ग्रसित थे।

क्या है यह बीमारी

ब्रुसेलोसिस एक जूनोटिक बीमारी है जो जानवरों और कुत्तों सहित जानवरों को प्रभावित करती है। अगर इंसान इसके सीधे संपर्क में आते हैं, तो यह बैक्टीरिया उन्हें संक्रमित भी कर सकता है। यह बीमारी मनुष्यों को दूध पीने या संक्रमित जानवरों के मांस खाने से भी फैलती है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को ठंड के कारण बुखार हो जाता है। बहुत अधिक कमजोरी और थकान के कारण, रोगी चक्कर महसूस करने के बाद बेहोश हो जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER