आज है देश भर में विजयदशमी का पर्व / लेकिन कोरोना ने बनाया त्योहार के उत्सव को फीका, नही होगा कोई बड़ा आयोजन

Zoom News : Oct 25, 2020, 07:52 AM
Delhi: महामारी के संक्रमण के बीच आज पूरे देश में विजयदशमी का त्योहार मनाया जा रहा है। हिंदुओं का प्रमुख त्योहार दशहरा, हर साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन, बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में रावण के पुतले पूरे देश में जलाए जाते हैं। लेकिन इस साल, कोरोना महामारी ने त्योहार के उत्सव को फीका कर दिया है। मेलों में रावण का दहन देखने के लिए बाहर जाने वाले लोग अपने घरों में आतंक की पूजा कर रहे हैं। आमतौर पर दशहरा के दिन, हर शहर और गांव में रावण के पुतले बनाकर जलाए जाते हैं, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के कारण निष्पक्ष और बड़े कार्यक्रमों की अनुमति नहीं है, जबकि रावण के पुतलों की ऊंचाई भी कम हो जाती है। चला गया।

दो उत्सव समाप्त होते हैं

आश्विन के हिंदू कैलेंडर माह के दसवें दिन दशहरा या विजयादशमी त्योहार मनाया जाता है। जिसके साथ नौ दिवसीय दुर्गा पूजा और नवरात्रि उत्सव दोनों समाप्त हो जाते हैं। इस वर्ष दशहरा 25 अक्टूबर को मनाया जा रहा है, ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवी दुर्गा ने राक्षस राजा महिषासुर का वध किया था, और एक और मान्यता यह है कि इस दिन भगवान राम ने राजा रावण को हराया था, दोनों बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

इसलिए इस दिन को विजयादशमी नाम दिया गया है जिसका अर्थ है जीत का दिन। जहां दशमी दो त्योहारों के अंत का प्रतीक है, वहीं दूसरी ओर, यह दीपावली, रोशनी के त्योहार की तैयारी भी शुरू होती है, जो दशहरा के बीस दिन बाद शुरू होती है। Drikpanchang के अनुसार, दशमी तिथि इस साल 25 अक्टूबर, 2020 को सुबह 7:41 बजे से शुरू होगी, और 26 अक्टूबर, 2020 को सुबह 09:00 बजे समाप्त होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER