KKR vs RR / बटलर के शतक ने दिलाई राजस्थान को जीत- KKR को दी 2 विकेट से मात

Zoom News : Apr 17, 2024, 12:49 AM
KKR vs RR: राजस्थान रॉयल्स ने एक सनसनीखेज और ऐतिहासिक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को सिर्फ 2 विकेट से हरा दिया. जॉस बटलर के यादगार शतक के दम पर राजस्थान ने बिल्कुल आखिरी गेंद पर 224 रनों के रिकॉर्ड लक्ष्य को हासिल करते हुए ये जीत दर्ज की. ईडन गार्डन्स में सुनील नरेन के पहले आईपीएल शतक के दम पर कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए 223 रन बनाए. फिर लगातार गिरते विकेटों के बीच जॉस बटलर (107 नाबाद, 60 बॉल, 9 चौके, 6 छक्के) डटे रहे और फिर आखिरी 2 ओवरों में अकेले दम पर 28 रन जड़कर IPL इतिहास का सबसे बड़ा सफल रनचेज किया. इतना ही नहीं, ईडन गार्डन्स में पहली बार किसी टीम ने IPL में 200 से ज्यादा का लक्ष्य हासिल किया.

नरेन का विस्फोटक शतक

कोलकाता ने इस मैच में पहले बैटिंग की और सुनील नरेन के विस्फोटक शतक के दम पर 223 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. हालांकि इस बार उसकी शुरुआत खराब रही थी और फिल सॉल्ट जल्दी आउट हो गए लेकिन नरेन और युवा बल्लेबाज अंगकृष रघुवंशी (30) ने काउंटर अटैक किया और टीम को रफ्तार दी. दोनों के बीच तेजी से 85 रनों की साझेदारी हुई. वहीं कप्तान श्रेयस अय्यर इस बार भी कुछ खास नहीं कर पाए. नरेन (109 रन, 56 गेंद, 13 चौके, 6 छक्के) ने अपना हमला जारी रखा और टीम को बड़े स्कोर की ओर ले गए.

कैरेबियन ऑलराउंडर ने 16वें ओवर में लगातार 4 बाउंड्री जड़कर सिर्फ 49 गेंदों में अपना पहला आईपीएल शतक जमा दिया. वो आईपीएल में शतक जमाने वाले कोलकाता के सिर्फ तीसरे बल्लेबाज बने. हालांकि आंद्रे रसेल इस बार बड़ी पारी नहीं खेल सके और इसका असर आखिर कोलकाता के स्कोर पर दिखा, जो और बड़ा होते-होते रह गया. आखिरी ओवरों में कोलकाता की ओर से रिंकू सिंह ने सिर्फ 9 गेंदों में 20 रन बनाए और टीम को 223 रनों तक पहुंचाया. राजस्थान के लिए आवेश खान ने सिर्फ 35 रन देकर 2 विकेट लिए.

राजस्थान की लड़खड़ाती पारी

राजस्थान के लिए इस मैच में जॉस बटलर की वापसी अहम साबित हुई, जो चोट के कारण पिछले मैच में नहीं खेल पाए थे. इस मैच में भी वो पूरी तरह से फिट नहीं थे और बाएं पैर में दर्द से जूझ रहे थे. फिर भी पहले ओवर से लेकर आखिरी ओवर तक डटे रहे. हालांकि उनके बाकी टीममेट ज्यादा देर साथ नहीं दे सके. शुरुआत यशस्वी जायसवाल से हुई, जो फिर तेज आगाज के बाद जल्दी आउट हो गए. वहीं कप्तान संजू सैमसन भी नहीं टिक सके. रियान पराग ने इसके बाद सिर्फ 14 गेंदों में ताबड़तोड़ 34 रन ठोककर राजस्थान के स्कोर को तेजी दी. सुनील नरेन ने इस दौरान 4 ओवरों में 30 रन देकर 2 विकेट भी हासिल किए.

बटलर ने अकेले जिता दिया

एक बार फिर राजस्थान की पारी लड़खड़ा गई और 6 ओवरों के अंदर टीम ने 4 विकेट गंवा दिए. शिमरन हेटमायर भी पहली गेंद पर चलते बने. बटलर हालांकि जमे रहे. अपनी फिटनेस और केकेआर के स्पिनरों के सामने संघर्ष करते हुए वो स्कोर को आगे बढ़ाते रहे. फिर रोवमन पावेल ने सिर्फ 13 गेंदों में 26 रन कूटकर टीम को रफ्तार दी और यहीं से बटलर ने कमान संभाल ली. पावेल के आउट होने के बाद राजस्थान को आखिरी 19 गेंदों में 46 रनों की जरूरत थी और बटलर के साथ सिर्फ गेंदबाज बाकी थे लेकिन इंग्लिश बल्लेबाज ने अकेले ही ये रन कूट दिए और सिर्फ 55 गेंदों में अपना शतक पूरा करने के साथ टीम को जीत दिलाई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER