धनतेरस 2020 / धनतेरस पर ये खरीदना है शुभ, इन चीजों को ना खरीदे

Zoom News : Nov 13, 2020, 06:45 AM
Dhanteras 2020: पूरे साल में धनतेरस (धनतेरस 2020) का दिन खरीदारी के लिए सबसे शुभ माना जाता है। धनतेरस को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन, प्रत्येक व्यक्ति निश्चित रूप से अपनी वित्तीय स्थिति के अनुसार कुछ खरीदता है। ज्यादातर लोग इस दिन बर्तन खरीदते हैं, कुछ लोग इस दिन कपड़े भी खरीदते हैं। धनतेरस की खरीदारी में वास्तु टिप्स की भूमिका भी महत्वपूर्ण मानी जाती है।

घर का वास्तु तय करता है कि धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए और कौन सा नहीं। वास्तु के अनुसार, इस दिन खरीदारी अगली दिवाली तक का समय सबसे अच्छा है। आइए जानते हैं ज्योतिषी कमल नंदलाल से कि धनतेरस के दिन वास्तु के अनुसार क्या खरीदना चाहिए। अपने घर और उसके मुख्य द्वार की दिशा के अनुसार खरीदारी करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, अगर आपका घर अग्नि कोन में है, तो आपको धनतेरस के दिन चांदी की चीजें जरूर खरीदनी चाहिए।

अगर आपके घर का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा में है तो आपको सोने या तांबे से बना सामान खरीदना चाहिए। दूसरी ओर, यदि आपके घर का मुख्य द्वार नायरुट्या कोन यानी दक्षिण-पश्चिम की ओर है, तो आपको चांदी या तांबे से बनी वस्तुओं को खरीदना चाहिए। अगर आपके घर का मुख्य द्वार पश्चिम दिशा में है, तो आपको चांदी की चीजें खरीदनी चाहिए, इससे आपको बहुत फायदा होगा। अगर आपका घर वायव्य कोण यानी उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर है, तो धनतेरस के दिन मोती या चांदी खरीदना आपके लिए शुभ रहेगा।

दूसरी ओर, जिनके लिए मुख्य द्वार उत्तर दिशा की ओर है, उनके लिए इस दिन कांसे, जस्ता या पीतल की कोई भी वस्तु खरीदना शुभ होगा। यदि आपके घर का मुख्य द्वार ईशान कोन में है, तो आपको धनतेरस के दिन सोना या पीतल खरीदना चाहिए। अगर आपके घर का मुख्य दरवाजा पूर्व दिशा में है तो आपको विशेष रूप से तांबा और पीतल खरीदना चाहिए। आप इस दिन सोना भी खरीद सकते हैं।

इसके अलावा सभी को धनतेरस के दिन नई झाड़ू अवश्य खरीदनी चाहिए और इस झाड़ू की पूजा अवश्य करनी चाहिए। इस दिन सोना, चांदी, पीतल, कांसा और तांबे के अलावा कोई अन्य धातु नहीं खरीदनी चाहिए।

जो तेल आप दिवाली के लिए जलाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, उसे धनतेरस के दिन नहीं खरीदना चाहिए। इसके अलावा धनतेरस के दिन नमक, लकड़ी का कोई भी सामान और स्टील के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER