टोक्यो ओलिंपिक / नीरज चोपड़ा को ₹2 करोड़ और पदक जीतने वाले अन्य भारतीयों को ₹1-₹1 करोड़ देगा बायजू

Zoom News : Aug 08, 2021, 04:31 PM
नई दिल्ली: एडटेक कंपनी बायजूस (BYJU’s) ने भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Gold Medallist Neeraj Chopra) को टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर दो करोड़ रुपए के नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है. साथ ही अन्य पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 1-1 करोड़ देने का फैसला लिया है.

BYJU’s की ओर से एक कहा गया कि, खेल क्षेत्र में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए कंपनी ने नीरज चोपड़ा के लिए दो करोड़ रुपए और मीराबाई चानू, रवि कुमार दहिया, लवलीना बोरगोहेन, पीवी सिंधू तथा बजरंग पूनिया के लिए एक-एक करोड़ रुपए देने की घोषणा की है.

नीरज ने जीता स्वर्ण

नीरज ने शनिवार को ओलिंपिक भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता था. एथलेटिक्स में पिछले 100 वर्षों से अधिक समय में भारत का यह पहला ओलिंपिक पदक है. उनकी जीत से भारत की पदकों की संख्या सात पहुंच गई, जो इन खेलों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

बायजूस (BYJU’s) कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बायजू रविंद्रन ने कहा, राष्ट्र निर्माण में खेलों की महत्वपूर्ण भूमिका है और यह समय है कि हम अपने ओलिंपिक नायकों का जश्न चार साल में एक बार मनाने की जगह हर दिन मनाएं.

13 साल बाद मिला गोल्ड

ओलिंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत को 13 साल बाद दूसरा गोल्ड मिला. बीजिंग ओलंपिक 2008 में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने का कारनामा दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा ने किया था. टोक्यो ओलिंपिक 2020 में भारत का यह पहला गोल्ड और कुल सातवां पदक है. नीरज ने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर की दूरी तक जैवलिन फेंक कर क्वॉलीफिकेशन के मार्क के परखच्चे उड़ा दिए थे. नीरज का यह थ्रो क्वॉलीफिकेशन ए में सबसे लंबा साबित हुआ था.

टोक्यो ओलंपिक भारतीय मेडलिस्ट

भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलिंपिक की शुरुआत में सिल्वर मेडल जीतकर भारत का खाता खोल दिया था.

पहलवान रवि दहिया ने टोक्यो ओलिंपिक में 57 किग्रा भार वर्ग कुश्ती में सिल्वर मेडल जीता था.

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा था. वे ओलिंपिक में लगातार दो बार मेडल जीतने वाली पहली बैडमिंटन खिलाड़ी हैं.

बॉक्सिंग में भारत की लवलीना बोरगोहेन ने टोक्यो ओलिंपिक में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया. उन्होंने शुरुआत में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन सेमीफाइनल में उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

पहलवान बजरंग पूनिया ने शनिवार को टोक्यो ओलिंपिक में शानदार सफलता हासिल करते हुए फ्रीस्टाइल कुश्ती के 65 किग्रा भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया.

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जर्मनी को हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. भारत ने 41 साल बाद ओलिंपिक में हॉकी का मेडल जीता है.

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलिंपिक में शनिवार को भाला फेंक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. वह देश के लिए व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले पहले ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER