देश / कैडबरी ने चॉकलेट डे पर फिर से सवाल पूछा - डेयरी मिल्क हलाल है या नहीं

Zoom News : Feb 09, 2021, 06:00 PM
नयी दिल्ली। वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन यानि कि पूरी दुनिया में प्रेमी चॉकलेट डे के रूप में मना रहे हैं। लेकिन इस बीच, चॉकलेट ब्रांड कैडबरी से फिर से सवाल पूछा गया है कि उनका चॉकलेट डेयरी दूध हलाल है या नहीं। कैडबरी चॉकलेट ब्रांड के वर्तमान मालिक अमेरिकी कंपनी क्राफ्ट है। कैडबरी से पहले भी ऐसे सवाल पूछे जा चुके हैं। अब एक बार फिर कंपनी ने सोशल मीडिया पर इसका जवाब देना शुरू कर दिया है।

हलाल का क्या मतलब है

दुनिया भर के कई गैर-मुस्लिम लोग समझते हैं कि हलाल शब्द का इस्तेमाल केवल मांसाहारी भोजन के संदर्भ में किया जाता है। पर ये सच नहीं है। मूल रूप से अरबी शब्द हलाल का अर्थ है 'उचित'। यह न केवल मांसाहारी भोजन के लिए, बल्कि पानी और फलों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

हलाल मांस के लिए भी नियम समान हैं। यानी क्या जानवर को मारते समय कुरान में दिए गए नियमों का पालन किया गया था? दुनिया भर के मुसलमान आमतौर पर हलाल मांस खाते हैं या मांगते हैं।

हलाल प्रमाणित टैग का उपयोग उन खाद्य पदार्थों पर किया जाता है जो मांस का उपयोग करते हैं। कैडबरी अपने किसी भी उत्पाद में किसी भी प्रकार के मांस का उपयोग नहीं करता है। वर्ष 2018 में, कंपनी ने एक ट्वीट के माध्यम से स्पष्ट किया था - यूके में हमारे द्वारा बनाए जाने वाले चॉकलेट उत्पादों का उपयोग उन लोगों द्वारा किया जा सकता है जो शाकाहारी और मुस्लिम आहार का पालन करते हैं। हालाँकि, हम हलाल प्रमाणित टैग का उपयोग नहीं करते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER