Canada India Row / भारत से कनाडा ने 41 राजनयिकों को हटाया, भारत सरकार ने दिया था अल्टीमेटम

Vikrant Shekhawat : Oct 20, 2023, 06:52 AM
Canada India Row: कनाडा ने टेंशन के बीच 41 राजनयिकों को भारत से हटा दिया है. कनाडाई विदेश मंत्री म्लानी जोली ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. जोली ने कहा कनाडाई राजनायिकों को इम्यूनिटी छीने जाने का खतरा मंडरा रहा था. बता दें कि खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप लगाने के बाद से ही भारत और कनाडा के रिश्तों में खटास आई है और तब से दोनों देशों में तनाव चल रहा है.

बता दें कि पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद से भारत और कनाडा के बीच तनाव कुछ ज्यादा ही बढ़ गया था. इसके बाद भारत ने कनाडा के 41 राजनयिकों को देश छोड़ने का अल्टीमेटम दिया था.इसके लिए भारत सरकार ने उसे 10 अक्टूबर तक का समय दिया था. हालांकि, तय समय में कनाडा यह काम नहीं कर रहा. अब तक कनाडाई विदेश मंत्री ने 41 राजनयिकों के भारत से निकाले जाने की घोषणा की है.

बता दें कि भारत में कनाडा के 62 राजनियक रहते हैं. इनमें से 41 को हटा दिया गया है. इसके बाद बाकी बचे 21 कनाडाई राजनायिक भारत में ही रहेंगे. भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ शब्दों में कहा था कि भारत में कनाडा के बहुत राजनयिक हैं, जो देश के आंतरिक मामलों में दखल देते हैं, इसलिए इनसे जल्द से जल्द देश छोड़ने को कहा गया है.

PM ट्रूडो के बयान से बढ़ा था तनाव

पीएम जस्टिन ट्रूडो के एक बयान ने भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ा था. कनाडाई पीएम ने 18 सितंबर को कहा था कि खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ है. ट्रूडो के इस आरोप को भारत ने खंडन किया था. भारत ने ट्रुडो के आरोप को बेतुका और राजनीति से प्रेरित बताया था. इसके बाद कनाडा ने भारत के राजनियक को निष्कासित कर दिया था. इसके बाद भारत ने भी कनाडाई राजनयिक को देश छोड़ने के लिए कह दिया था.

सख्ती के बाद नरम पड़े ट्रूडो के तेवर

ट्रूडो के इस बयान के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया. भारत और कनाडा के रिश्तों में खटास आ गई. भारत की सख्ती के बाद कनाडाई पीएम के तेवर धीरे-धीरे नरम होने लगे. कई मौकों पर ट्रूडो ने कहा कि वह भारत से जांच में सहयोग की मांग करते हैं. भारत ने भी कहा कि कनाडा इसको लेकर कोई पुख्ता सबूत पेश करे तो भारत इस पर विचार करने के लिए तैयार है.

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की इसी साल 18 जून को कनाडा में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. कनाडाई पीएम ट्रूडो ने इसी 18 सितंबर को निज्जर की हत्या का जिम्मेदार भारत को बताया था. इसके बाद कनाडा में भारत के राजनयिक को निष्कासित कर दिया है. बदले में भारत ने भी जवाबी कार्रवाई की. यहां से इस विवाद ने पूरा तूल पकड़ लिया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER