Jharkhand Politics / चंपई सोरेन के पास पूरा बहुमत, विधायकों की काउंटिंग करा दिखाया दम

Zoom News : Feb 01, 2024, 09:51 PM
Jharkhand Politics: झारखंड में एक सोरेन की सत्ता गई तो दूसरे सोरेन को सत्ता पाने का इंतजार है. राजभवन की चौखट पर बार-बार जाकर शपथ ग्रहण कराने की गुजारिश की जा रही है, लेकिन राज्यपाल की चुप्पी समय को और लंबा बढ़ा दे रही है. बेचारे नेता जी को शपथ ग्रहण करने के साथ-साथ अपने विधायकों की भी टेंशन है. इसी टेंशन में नेता जी विधायकों को बचपन में पढ़ी गई गिनती और पहाड़ा तक याद करवा दे रहे हैं. विधायक भी बढ़िया 1, 2, 3, 4, 5… पढ़कर अपनी गणित मजबूत कर ले रहे हैं, ताकि फिर कभी सत्ता का गणित बिगड़े तो उन्हें गिनतियों के ये अंक अच्छे से याद रहें.

दरअसल, झारखंड में जारी सियासी संकट के बीच विधायकों को शिफ्ट करने का काम शुरू हो गया है. JMM और कांग्रेस के विधायकों को हैदराबाद भेजा जा रहा था. गुरुवार शाम दो चार्टर्ड प्लेन रांची एयरपोर्ट पहुंचे थे. इन्हीं दो प्लेन से 43 विधायकों को हैदराबाद के लिए रवाना होना था, लेकिन घने कोहरे और खराब मौसम के कारण दोनों प्लेन उड़ान नहीं भर सके. अब विधायक रांची में ही रहेंगे. सभी विधायक बस में सवार होकर रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से सर्किट हाउस पहुंच रहे हैं.

रांची एयरपोर्ट पर जाने से पहले सर्किट हाउस में विधायकों की गिनती हुई थी. इस दौरान स्कूली बच्चों की तरह 1, 2, 3, 4, 5… गिनती बोलकर विधायकों की काउंटिंग कराई गई. इसका वीडियो भी सामने आया है, जिसमें विधायक गिनती पढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं.

हेमंत सोरेन को ED ने किया था गिरफ्तार

जमीन घोटाला मामले में दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग केस में बीते बुधवार को JMM नेता हेमंत सोरेन को ED ने गिरफ्तार कर लिया था. गिरफ्तारी से पहले हेमंत सोरेन राजभवन पहुंचे थे, जहां उन्होंने राज्यपाल डॉ. सी.पी. राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंपा था. उनके इस्तीफा सौंपने के बाद JMM के विधायक व हेमंत सरकार में परिवहन मंत्री चंपई सोरेन राजभवन पहुंचे थे और राज्यपाल के सामने नई सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

बता दें कि हेमंत सोरेन को जब लगा कि उनकी मुख्यमंत्री की कुर्सी जाने वाली है तो उन्होंने बीते मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पर विधायकों के साथ एक बड़ी बैठक की थी, जिसमें उनकी पत्नी कल्पना सोरेन भी मौजूद थीं. हेमंत सोरेन अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनवाना चाहते थे, लेकिन कल्पना सोरेन पर विधायकों में एक राय नहीं बन पाई. इसके बाद विधायकों ने चंपई सोरेन के नाम पर सहमति जताई.

राज्यपाल से मिले चंपई, कब होगा शपथ ग्रहण?

बीते बुधवार शाम जब हेमंत सोरेन को ED ने गिरफ्तार किया तो आनन-फानन में चंपई सोरेन को JMM विधायक दल का नेता चुन लिया गया. विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद चंपई सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया और विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को दिखाया. चंपई सोरेन ने राज्यपाल से तुरंत शपथ ग्रहण कराने की मांग की, लेकिन राज्यपाल की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया. गुरुवार को भी चंपई सोरेन राज्यपाल से मिलने पहुंचे और नई सरकार के शपथ ग्रहण कराने की मांग की.

एयरपोर्ट से वापस सर्किट हाउस लौटे विधायक

आज JMM और कांग्रेस के 43 विधायक 2 चार्टर्ड प्लेन एक 12 सीटर और एक 33 सीटर से हैदराबाद के लिए रवाना हो रहे थे. इन सभी को हैदराबाद के बेगमपेट जाना था. विधायक बकायदा प्लेन पर बैठ भी चुके थे, लेकिन ऐन वक्त पर प्लेन उड़ान नहीं भर सका. दरअसल, घने कोहरे और मौसम खराब होने के कारण हैदराबाद के लिए जाने वाली उड़ान रद्द कर दी गई. उड़ान रद्द होने के बाद वापस सभी विधायक बस में सवार हो गए. अब विधायकों को बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से सर्किट हाउस लाया जा रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER