Paytm Scam / पेटीएम के शेयरों में मचा कोहराम, निवेशकों को 20,500 करोड़ का हुआ नुकसान

Zoom News : Feb 05, 2024, 03:15 PM
Paytm Scam: देश की बड़ी फिनटेक कंपनियों में से एक वन 97 कम्युनिकेशंस यानी पेटीएम के शेयर में तबाही रुकने का नाम नहीं ले रही है. सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी दिन कंपनी के शेयर में 10 फीसदी का लोअर सर्किट लग गया है. जिसकी वजह से कंपनी का शेयर रिकॉर्ड लो पर पहुंच गया है. खास बात तो ये है कि इन तीन कारोबारी दिनों में कंपनी के शेयरों में 42 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. निवेशकों को इस दौरान 20,500 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हो गया है. वहीं दूसरी ओर पेटीएम पर अब मनी लॉड्रिंग के भी आरोप लग गए हैं. ईडी की ओर से जांच करने की बात सामने आ रही है. वहीं पेटीएम ने मनी लॉड्रिंग के आरोपों को पूरी तरह से अफवाह बताया है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर शेयर बाजार में पेटीएम के आंकड़ें किस तरह से देखने को मिल रहे हैं.

पेटीएम के शेयरों में गिरावट जारी

बीएसई के आंकड़ों के अनुसार लगातार तीसरे कारोबारी दिन पेटीएम के शेयरों में लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली. कंपनी के शेयरों में 10 फीसदी का लोअर सर्किट लगा. जिसकी वजह से कंपनी का शेयर 438.35 रुपए के साथ रिकॉर्ड लो पर पहुंच गया. वैसे शुक्रवार को कंपनी के शेयर में 20 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी और कंपनी का शेयर 487.05 रुपए पर बंद हुआ था. तीन कारोबारी कारोबारी दिनों में कंपनी के शेयरों में 42.40 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है. पेटीएम में लगातार दो दिनों तक 20 फीसदी की गिरावट के बाद स्टॉक एक्सचेंजों ने निचली सर्किट लिमिट को कम कर 10 फीसदी का दिया है.

20,500 करोड़ रुपए का नुकसान

अगर बात निवेशकों की बात करें तो तीन कारोबारी दिनों में पेटीएम क्राइसिस की वजह से 20,500 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है. आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को कंपनी की वैल्यूएशन 30,931.59 करोड़ रुपए थी, जो आज घटकर 27,838.75 करोड़ रुपए पर आ गई है. इसका मतलब है कि सोमवार को कंपनी की वैल्यूएशन में 3092.84 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है. जबकि गुरुवार और शुक्रवार को कंपनी की वैल्यूएशन में 17378.41 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका था. इसका मतलब है कि तीन दिनों में कंपनी की वैल्यूएशन में 20,471.25 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है.

क्या दिया था आदेश

आरबीआई ने अपने आदेश में कहा था कि कि पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज के नोडल खातों को 29 फरवरी से पहले जल्द-से-जल्द समाप्त किया जाना चाहिए. वन97 कम्युनिकेशंस के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में 49 फीसदी हिस्सेदारी है लेकिन वह इसे अपनी सहयोगी के रूप में कैटेगराइज है. न कि सब्सडियरी कंपनी के रूप में. वहीं कंपनी पर मनी लॉड्रिंग के भी आरोप लग रहे हैं. जिनकी जांच ईडी की ओर से करने की बात सामने आ रही है. जबकि पेटीएम ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों को सिरे से नकार दिया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER